करंट टॉपिक्स

सोशल मीडिया कार्यशाला का आयोजन

Spread the love

रोहतक (विसंके). संघ कार्यालय रोहतक में रविवार को सोशल मीडिया पर एक दिवसीय प्रांत कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में प्रदेश के हर जिले के चयनित कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. कार्यशाला में क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख श्री नरेंद्र ठाकुर जी, प्रांत प्रचार प्रमुख श्री अनिल जी एवं प्रांत अभिलेखागार प्रमुख और प्रांत कॉलेज विद्यार्थी प्रमुख श्री रवि कुमार जी ने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया.

कार्यशाला में कुल तीन सत्र रहे. पहले सत्र में कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया में आमजन की भूमिका की महत्ता के बारे में बताया गया. सत्र की शुरुआत श्री अनिल कुमार जी ने की. उन्होंने सोशल मीडिया पर हर जिले में प्रशिक्षण वर्ग लगाने का कार्यक्रम तय करने के लिये कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया. साथ ही उपयोगी सामग्री का सृजन और प्रेषण करने की सलाह दी. इससे पहले उन्होंने प्रचार विभाग के कार्यों के बारे में भी जानकारी कार्यकर्ताओं को दी. इस सत्र में श्री रवि कुमार जी ने बताया कि सोशल मीडिया के प्रभाव और उपयोगिता पर चर्चा की. साथ ही बताया कि सोशल मीडिया पर कार्य करने के दौरान क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिये. तकनीकी और सुरक्षा संबंधी जानकारियां भी दी गईं.

दूसरे सत्र में श्री सुरजीत जी ने ब्लॉग और ट्वीटर की उपयोगिता के बारे में बताया. साथ ही ब्लॉग और ट्वीटर पर एकाउंट बनाने के बारे में भी जानकारी दी गयी. इस दौरान कार्यशाला में उपस्थित कार्यकर्ताओं के सवालों के जवाब भी श्री सुरजीत जी ने दिये. इसी सत्र में श्री रवि जी ने संघ संबंधी वेबसाइट्स के बारे में जानकारी देने के साथ ही पोस्टर मेकिंग के लिये आवश्यक टिप्स दिये. पोस्टर मेकिंग के लिये आवश्यक सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल के संबंध में भी जानकारी दी गयी.

समापन सत्र में क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख श्री नरेंद्र ठाकुर जी ने संघ के आधिकारिक पेज के बारे में जानकारी देने के अलावा कार्यकर्ताओं के सवालों के जवाब भी दिये. संघ के फेसबुक पेज, ट्वीटर, आधिकारिक वेबसाइट्स को ऑनलाइन खोलकर दिखाया गया. कार्यकर्ताओं को प्रांत स्तर पर भी सामूहिक प्रयास किये जाने के लिये प्रेरित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.