करंट टॉपिक्स

सोशल मीडिया के उपयोग पर जोर

Spread the love

Social Media Goshti DDNदेहरादून (विसंके). विद्योत्तमा विचार मंच की एक कार्यशाला विश्व संवाद केन्द्र में आयोजित हुई. जिसका विषय मीडिया था. जिसमें महिलाओं की सामाजिक भूमिका पर विचार किया गया. साथ ही मीडिया की महिलाओं के प्रति भूमिका की भी चर्चा की गई.

कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर ने सोशल मीडिया की भूमिका पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि आज मीडिया समाज में अपनी बात रखने का एक सशक्त माध्यम है और वर्तमान में सोशल मीडिया का उपयोग विभिन्न प्रकार किया जा सकता है.

Social Media Gosthi DDN-उन्होंने बताया कि टी.वी. पर जो भी आता है, उसे देखना चाहिये, यदि गलत हो तो भी और तुरन्त ही फोन, ई-मेल, पत्र, एसएमएस, फेसबुक आदि के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया देनी चाहिये और साथ ही अपने दोस्तों को भी जो भी आपका ग्रुप है, उसे इस बात से अवगत भी कराना चाहिये.

उन्होंने कार्यशाला में आयीं सभी बहिनों को बताया कि समाज में घट रहीं अनेक दूषित घटनाओं की जिम्मेदारी हम पर ही है, क्योंकि हमारे पास अपने परिवार और पास-पड़ोस का कोई ग्रुप नहीं है. अगर हम अपनी प्रतिक्रिया तुरन्त ही फेसबुक, व्हाट्सअप, ट्विटर, गूगल प्लस आदि के माध्यम से कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इसलिये हमें समाज में घटती प्रत्येक घटना की प्रतिक्रिया देनी चाहिये.

कार्यक्रम का शुभारम्भ भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया. कार्यशाला का संचालन श्रीमती रीता गोयल ने किया. इस अवसर पर मंच की अध्यक्षा डॉ. रश्मि त्यागी रावत, कार्यक्रम की अक्ष्यक्षा श्रीमती सविता कपूर, श्रीमती अनुराधा शर्मा, श्रीमती मंजू कटारिया, श्रीमती शारदा त्रिपाठी, निशा गुप्ता, श्रीमती सुधा भट्ट आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

Leave a Reply

Your email address will not be published.