करंट टॉपिक्स

स्वदेशी स्वावलंबन अभियान – डिजिटल हस्ताक्षर अभियान

Spread the love

नई दिल्ली. स्वदेशी स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गत 25 मई को सुबह 9.00 बजे राष्ट्रव्यापी डिजिटल हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक आर. सुन्दरम जी ने मदुरई, तमिलनाडु से किया. साथ ही दिल्ली में आरके पुरम, शिव शक्ति मंदिर स्थित मंच के केंद्रीय कार्यालय में राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल जी, इस अभियान के राष्ट्रीय समन्वयक सतीश कुमार जी, कमलजीत जी ने अभियान की सफलता हेतु एक हवन किया. लगभग इसी समय देश के विभिन्न हिस्सों में भी अनेक प्रमुख लोगों द्वारा अभियान में डिजिटल फॉर्म भेज कर इस अभियान की शानदार शरुआत की. अभियान के तहत भारत के अधिकतम जिलों व स्थानों पर अधिकाधिक लोगों को डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से इस अभियान से जोड़ा जाएगा.

अभियान का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों में स्वदेशी के भाव का जागरण करना ताकि स्वदेशी नीतियों के प्रति देश में सकरात्मक वातावरण बने, अन्तोगत्वा विकास का स्वदेशी मॉडल विकसित हो, जिससे देश को आत्मनिर्भर बनाने में हम सब अग्रसर हो सकें.

विकास का स्वदेशी मॉडल मुख्य रूप से इन पांच बिदुओं पर आधारित है – (i) इच्छा से स्थानीय व स्वदेशी उत्पाद खरीदें, केवल मजबूरी में ही विदेशी वस्तु खरीदें अर्थात् स्वदेशी स्वीकार एवं विदेशी बहिष्कार, विशेष रूप से चाइनीज़ बहिष्कार. (ii) हमारे युवा उद्यमी व स्वरोजगारी बनें, दूसरों को भी रोजगार देने वाले हों. हर हाथ को काम मिले व प्रत्येक गाँव – जिला आत्मनिर्भर बने. (iii) प्राकृतिक खेती, किसान की आय वृद्धि, लघु कुटीर उद्योग व स्टार्टअप्स को पूर्ण प्रोत्साहन हो, उच्च प्रौद्योगिकी का विकास व प्रयोग हो. (iv) वैश्विक व्यापार, पूंजी व तकनीक का लेन देन भारत के समान हित की निति अनुसार हो, भारत एक वैश्विक ताकत बने. (v) पर्यावरण अर्थात वायु, जल, जमीन, जंगल, जानवर का संरक्षण हो. योग, पञ्चगव्य, स्वास्थ्य व स्वच्छता को प्राथमिकता हो.

डिजिटल हस्ताक्षर अभियान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाटसप्प, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम आदि के माध्यम से स्वदेशी जागरण मंच व संगठन पारिवार की अन्य संस्थाओं के सभी कार्यकर्ताओं, उनके परिवार के सदस्यों व मित्रों द्वारा चलाया जा रहा है. इसके लिए स्वदेशी स्वावलंबन अभियान में भाग लेने के आह्वान को एक सरल मैसेज द्वारा लोगों के पास भेजा जा रहा है. इसमें दिए गए लिंक को क्लिक करने से एक साधारण गूगल फॉर्म खुलता है, जिसमें सामान्य जानकारी जैसे नाम, फ़ोन नंबर आदि देने के बाद उपयोगकर्ता स्वदेशी अभियान में अपनी सहमति देते हुए इस फॉर्म को सबमिट करता है.

अभियान स्वदेशी जागरण मंच के डिजिटल प्लेटफार्म JoinSwadeshi.com से चलाया जा रहा है. मंच व बाहर के सब संगठनों के कार्यकर्ता इसके संचालन में लगेंगे. अभियान को लोकप्रिय बनाने के लिए इस अभियान में भाग लेते हुए समाज के महत्त्वपूर्ण व्यक्तियों जैसे विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर, शिक्षाविद, विभिन्न संस्थानों, सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रमुखों, विधायक, सांसद आदि के फोटोग्राफ्स व वीडियो को समाचार पत्रों व सोशल मीडिया में प्रकाशित-प्रसारित कर लोगों को इसमें उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

अभियान के प्रति लोगों के उत्साह को देखते हुए ऐसी आशा की जा रही है कि देश भर से करोड़ों लोग आने वाले दिनों में अभियान से जुड़ने वाले हैं. आइए हम सब मिलकर, भारत को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने की दिशा में कदम बढ़ाएं.

लिंक पर क्लिक करके डिजिटल हस्ताक्षर अभियान का हिस्सा बनें –

https://joinswadeshi.com/digital-signature-for-self-reliant-bharat/

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

11 thoughts on “स्वदेशी स्वावलंबन अभियान – डिजिटल हस्ताक्षर अभियान

  1. स्वदेशी अभियान का हिस्सा बनना सिर्फ या नहीं है कि स्वदेशी चीजें ही खरीदें महात्मा गांधी और सावरकर जैसे महापुरुषों के वचन को सिद्ध करना है

  2. स्वदेशी विकल्प
    स्वदेशी संकल्प

  3. अपना देश अपना पैसा अपने लोगों के लिए काम आना चाहिए स्वदेशी अपनाओ देश को बचाओ देश को बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *