करंट टॉपिक्स

हथीन में फिर तनाव, कर्फ्यू

Spread the love

हथीन (विसंके). पलवल जिले के हथीन कस्बे में एक बार फिर तनाव की स्थिति बन गयी है. सोमवार की रात मुस्लिम हुड़दंगियों ने अपने घरों में भूसे को आग लगाकर अफवाह फैला दी कि उनके घरों को जला दिया गया है. उसके बाद हिंदुओं की दुकानों में आग लगा दी गई.  हुड़दंगियों ने कई दुकानों और हीरो मोटरसाइकिल की एक एजेंसी के गोदाम को आग के हवाले कर दिया. इतना ही नहीं डीसी की गाड़ी भी जला दी गयी. मुस्लिम हुड़दंगियों ने डीसी और एसपी की मौजूदगी में करीब चार घंटे तक तांडव मचाया. स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिये कर्फ्यू लगा दिया गया है.

दरअसल, यह मामला पुरातत्व विभाग की उस जमीन पर मस्जिद बनाने के प्रयास से जुड़ा है, जहां पर फिलहाल थाना चल रहा है. इस मामले में एक बार पहले भी चार दिन तक कर्फ्यू लग चुका है. सोमवार को यह मामला फिर से गरमा गया. बताया गया है कि मामले को सियासी और सांप्रदायिक रंग देते हुए पूर्व विधायक हजमत खान ने कुछ लोगों को साथ लेकर सोमवार को सुबह प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की और उक्त जगह पर नमाज अदा करने की अनुमति मांगी.

बताया गया है कि प्रशासन के अधिकारियों ने उन्हें इजाजत नहीं दी. इसके बावजूद पूर्व विधायक ने कुछ लोगों को साथ लेकर दोपहर के समय उक्त स्थान पर नमाज अदा की. बताया गया है कि पूर्व विधायक ने इससे आगे की योजना बनाते हुए पुलिस के सीआईए स्टाफ में तैनात एक एएसआई को कुछ लोगों के साथ वहीं नमाज अदा करने के लिये कहा. शाम को करीब छह बजे वहां पर कुछ लोग नमाज अदा करने पहुंचे तो लोगों ने विरोध किया. इसके बावजूद वहां पर नमाज अदा की गयी. तनाव बढऩे पर वहां पर थाना प्रभारी पहुंचे और नमाज अदा करने वालों को वहां से सुरक्षित निकाला. इसके बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने वहां से जाने के बाद योजनाबद्ध तरीके से अपने घरों में पड़े भूसे को आग लगाकर यह अफवाह फैला दी कि उनके घरों को आग लगा दी गयी है और योजना के अनुसार पहले से एकत्र हजारों हुड़दंगियों ने दुकानों में तोडफ़ोड़ शुरू कर दी. हुड़दंगियां ने कई दुकानों में तोडफ़ोड़ करते हुए आग लगा दी. साथ ही मोटरसाइकिलों की एजेंसी के गोदाम को भी आग के हवाले कर दिया.

एसपी और डीसी की मौजूदगी में नंगा नाच

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मुस्लिम हुड़दंगी दुकानों में आग लगाने का नंगा नाच खेलते रहे और एसपी व डीसी मूकदर्शक बन देखते रहे. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रात आठ बजे से 12 बजे तक हुड़दंगी खुले घूमते रहे. इस दौरान हुड़दंगियों ने डीसी की गाड़ी को भी आग लगा दी. रात को आईजी ममता ने मौके पर पहुंचकर कर्फ्यू लगवाया. इतना ही नहीं, डीसी और एसपी की ओर से मामला बिगडऩे के बावजूद सही रिपोर्ट ऊपर नहीं दी गयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.