हरियाणा प्रांत में संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का शुभारंभ Reviewed by Momizat on . नरवाना (विसंकें). नरवाना में एसडी पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा प्रांत के संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का शुभारंभ हो गया. 20 दिवसीय प्रशिक्षण व नरवाना (विसंकें). नरवाना में एसडी पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा प्रांत के संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का शुभारंभ हो गया. 20 दिवसीय प्रशिक्षण व Rating: 0
    You Are Here: Home » हरियाणा प्रांत में संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का शुभारंभ

    हरियाणा प्रांत में संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का शुभारंभ

    Spread the love

    haryanaनरवाना (विसंकें). नरवाना में एसडी पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा प्रांत के संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का शुभारंभ हो गया. 20 दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग (प्रथम वर्ष) का उद्घाटन संघ के सह प्रांत संघचालक माननीय पवन जी जिंदल ने किया. उन्होंने छत्रपति  शिवाजी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर वर्ग में आए स्वयंसेवकों को छत्रपति महाराज के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया. हिंदू साम्राज्य दिवस का स्मरण करवाते हुए पवन जिंदल जी ने कहा कि वर्ग का प्रारम्भ बड़े ही ऐतिहासिक दिन से हो रहा है, क्योंकि यह वही दिन है, जब छत्रपति शिवाजी ने हिन्दू साम्राज्य की स्थापना कर हिन्दू समाज के उत्पीडऩ को दूर करने की आधारशिला रखी थी.

    वर्ग में ऐसे स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं, जिन्होंने पहले से सात दिन का प्राथमिक वर्ग किया हुआ है. वर्ग को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए प्रबंधकीय दृष्टि से कई श्रेणियों में बांटा गया है. यथा भोजनालय, जल, स्वच्छता, चिकित्सालय आदि. शिविर में प्रात: 5 बजे से शारीरिक गतिविधियां योग, आसन, दंड, नियुद्ध आदि व बौद्धिक-चर्चा द्वारा स्वयंसेवकों के सर्वांगीण विकास के कार्यक्रमों का आयोजन एक निश्चित दिनचर्या के अंतर्गत रात्रि 10 बजे तक चलता है. प्रांतभर के सभी जिलों से आये 734 संख्या के अतिरिक्त आंध्र और उतरप्रदेश से अपनी परीक्षाओं के चलते वहां के शिविर में जाने से वंचित रहे  12 स्वयंसेवक भी उपस्थित हैं. इन सबके प्रशिक्षण के लिए 70 शिक्षक, 100 से अधिक प्रबंघक जुटे हुए हैं.

    वर्ग कार्यवाह पवन कौशिक ने बताया कि 20 दिन का यह आयोजन वर्गाधिकारी नरेंद्र यादव जी (सेवा निवृत एचसीएस) के मार्गदर्शन में चलेगा. 20 जून सायंकाल सार्वजनिक कार्यक्रम के साथ समापन होगा. कार्य की सफलता की कामना करते हुए वर्ग शुरू होने से पूर्व प्रात: भूमि पूजन भी किया गया.

    •  
    •  
    •  
    •  
    •  

    About The Author

    Number of Entries : 7115

    Leave a Comment

    हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

    VSK Bharat नवीनतम समाचार के बारे में सूचित करने के लिए अभी सदस्यता लें

    Scroll to top