करंट टॉपिक्स

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हरियाणा में होगा 121 योग शिविरों का आयोजन

Spread the love

IMG_1284रोहतक (विसंकें). मधुमेह मुक्त भारत बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रविवार को हरियाणा के रोहतक में कार्यशाला का आयोजन किया गया. रोहतक के रामनगर स्थित शिक्षा भारती स्कूल में आयोजित कार्यशाला में मधुमेह मुक्त भारत के निर्माण के लिए योग सप्ताह आयोजित करने के संदर्भ में व्यापक योजना बनाई गई.

रविवार को शिक्षा भारती स्कूल रामनगर रोहतक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में चर्चा की गई. विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु (व्यासा) द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं आरोग्य भारती के तत्वावधान में मधुमेह मुक्त भारत अभियान के निमित्त प्रांतीय कार्यशाला आयोजित की गई. कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक सुधीर जी, सह प्रान्त कार्यवाह प्रताप जी, व्यासा बेंगलुरु से जोनल संयोजक डॉ ध्वनि, प्रान्त संयोजक सुभाष आहुजा एवं अन्य अधिकारियों ने भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया.

भारत मधुमेह के मामले में वैश्विक राजधानी बन रहा है. विश्व का हर पांचवां मधुमेह रोगी भारतीय है. इसे ध्यान में रखते हुए 21 जून, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मधुमेह मुक्त भारत- योग सप्ताह (20-28 जून) के दौरान योग शिविरों का आयोजन होने वाला है. अभियान का ध्येय है : योग करो, मधुमेह रोको.

IMG_1316प्रांतीय कार्यशाला में 80 प्रतिभागियों ने भाग लिया. हरियाणा प्रांत में कुल 121 शिविर लगाए जाएंगे. बेंगलुरू से डॉ निधि ने पूरे अभियान के विषय में सब प्रकार की जानकारी दी एवं अंतिम सत्र में प्रश्नोत्तर द्वारा जिज्ञासा समाधान किया. डॉ ध्वनि जी ने देशभर में चल रहे अभियान की  योजना की जानकारी दी. प्रांत प्रचारक सुधीर जी ने समापन बैठक में कहा कि कार्यशाला में उपस्थिति इस बात का संकेत है कि हरियाणा में यह अभियान सफल होगा.

शिविरों में मधुमेह से पीडि़त या इसके शुरुआती लक्षणों से पीड़ित व्यक्ति ही भाग ले सकेंगे. 20 जून को शिविर स्थल पर पंजीकरण एवं स्क्रीनिंग होगी, जिसमें रक्त जांच भी शामिल है. 20-28 जून प्रतिदिन दो घंटे प्रात: 6-8 बजे तक शिविर का आयोजन होगा. 28 जून को रक्त जांच और प्रश्नोत्तर के साथ योग सप्ताह का समापन होगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *