करंट टॉपिक्स

असम – शंकरदेव शिशु निकेतन के आठ छात्रों ने टॉप 10 में बनाया स्थान

Spread the love

असम दसवीं बोर्ड परीक्षा में विद्या भारती के विद्यालयों का शानदार प्रदर्शन

गुवाहाटी. असम हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा का परिणाम शनिवार को घोषित किया गया. दसवीं कक्षा के परिणामों में विद्या भारती से संबद्ध शंकरदेव शिशु निकेतन के आठ छात्रों ने मेरिट (टॉप 10) में स्थान हासिल किया है. शिशु निकेतन के छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन की परंपरा को जारी रखा.

विद्या भारती से संबद्ध विद्यालयों में छात्रों को न केवल पढ़ाया जाता है, बल्कि संस्कार भी प्रदान किये जाते हैं. यहां जाति, भाषा, धर्म आदि का भेद किये बिना छात्रों को शिक्षा प्रदान की जाती है. यही कारण है कि अनके मुस्लिम परिवार भी अपने बच्चों की शिक्षा के लिये शंकरदेव शिशु निकेतन को प्राथमिकता देते हैं और इन परिवारों के विद्यार्थियों ने शानदान प्रदर्शन कर विद्यालय का नाम रोशन किया है. वर्ष 2016 में भी शंकरदेव विद्या निकेतन विद्यालय में पढ़ने वाले सरफराज हुसैन ने बोर्ड परीक्षाओं में प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया था. सरफराज ने संस्कृत में 100 में 100 अंक प्राप्त किये थे.

इस वर्ष मासूम मेहताब सहित आठ विद्यार्थियों ने टॉप 10 में स्थान हासिल कर गौरवान्वित किया है.

इस वर्ष दसवीं बोर्ड परीक्षा में ज्योतिष्मान देव शर्मा ने तीसरा स्थान, निखिलेश दत्ता ने आठवां स्थान, मासूम मेहताब, राजदीप बरुआ तथा इमोन बैस्व ने नौंवा स्थान, पूजा बनर्जी, भार्गव ज्योति दास तथा अलिनदिता कलिता ने दसवां स्थान प्राप्त किया है.

पिछले 40 वर्ष से असम में विद्याभारती के माध्यम से विद्यालय संचालित कर रहा है. यह विद्यालय असम में आठ सौ से भी अधिक स्थानों पर संचालित है. इसके साथ ही सुदूर पहाड़ी क्षेत्र नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, अरुणाचल जैसे प्रदेशों में भी सैकड़ों विद्यालय चल रहे हैं. गरीब पिछड़े क्षेत्र के बच्चों के लिए निःशुल्क छात्रावासों का संचालन भी विद्या भारती द्वारा किया जा रहा है. इनमें न केवल गरीब परिवारों के बच्चे, बल्कि ईसाई व मुस्लिम समाज के भी बच्चे पढ़ते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *