करंट टॉपिक्स

असुरक्षित बेटियां चिन्ता और चिन्तन का विषय – कृपाशंकर जी

Spread the love

DSC_0254देहरादून (विसंके). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विवेकानन्द नगर के तत्वाधान में रविवार 20 सितंबर को विश्व संवाद केन्द्र में पड़ोसी परिवार मिलन कार्यक्रम एवं सुन्दरकाण्ड पाठ का अयोजन किया गया. पाठ के बाद उपस्थित लोगों ने हनुमान जी को 31 किलो के लड्डू से भोग लगाया. आयोजित कार्यक्रम में लगभग 400 परिवार शामिल हुए तथा रात्रि भोज में 1500 लोगों ने भोजन किया.

कार्यक्रम समापन के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संयुक्त क्षेत्र (उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड) प्रचार प्रमुख कृपाशंकर ने कहा कि संघ समाज जागरण के कार्य में लगा हुआ है. भारत विश्व गुरू बने इसके लिए व्यक्ति से लेकर राष्ट्र का जागरण करना होगा. उन्होंने लोगों को परिवार बचाने, परिवार पढ़ाने, का संदेश भी दिया. कृपाशंकर जी ने कहा कि बेटियां आज सड़क से ज्यादा मां की कोख में असुरक्षित हैं, यह चिन्ता एवं चिन्तन का विषय है. बेटे और बेटियों में कोई भेद-भाव नहीं होना चाहिए. स्वच्छता की ओर ध्यान आकर्षित कराते हुये कहा कि घर का कूड़ा सड़क पर नहीं डालेंगे, सड़क पर गन्दगी नहीं करेंगे, वर्ष में एक फलदार वृक्ष अवश्य लगाएंगे, ऐसा सभी से संकल्प करवाया.

DSC_0251उन्होंने कहा कि व्यस्तता होने के कारण अपने ही परिवार के लोगों के साथ बैठना नहीं हो पाता, ऐसे में संबंध घीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं, परिवार टूटने की कगार पर आ खड़ा होता है. ऐसी नौबत न आये इसके लिए अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ सप्ताह में एक बार सामूहिक भोजन करना चाहिए. माह में एक दिन का पूरा समय परिवार के साथ बितायें तथा तीर्थ स्थान व रिश्तेदारों के यहां जाएं. यदि आप गांव से शहर में आए हैं तो वर्ष में एक सप्ताह के लिए अपने गांव अवश्य जायें. आचार्य शिव प्रसाद ममगाई ने कहा कि जीवन में नैतिकता से रहो, सृष्टि का उपकार करो. उदार बनकर जीने में जो आनंद है वो कठोर बनकर नहीं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *