करंट टॉपिक्स

पुस्तक मेले में हनुमान चालीसा बांटने से रोका तो पूछा – कुरान, बाइबिल बांट सकते हैं, हनुमान चालीसा क्यों नहीं?

Spread the love

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में चल रहे इंटरनेशनल बुक फेयर में पुलिस ने हनुमान चालीसा बांटने से विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं को रोक दिया. जिसके बाद वहां विवाद बढ़ गया.

रविवार को इंटरनेशनल बुक फेयर का अंतिम दिन था. इसलिए विहिप के कार्यकर्ता हनुमान चालीसा की पुस्तक बांट रहे थे, तभी पुलिस ने आकर हनुमान चालीसा बांटने से उन्हें रोक दिया. जिसके बाद दोनों पक्षों में विवाद हो गया और तनाव का माहौल बन गया. विहिप कार्यकर्ता ने पुलिस का विरोध किया और पूछा कि उन्हें हनुमान चालीसा बांटने से क्यों मना किया जा रहा है? जब कुरान और बाइबिल की किताबें बंट सकती हैं, तो हनुमान चालीसा क्यों नहीं? कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध करने और काफी दबाव के बाद पुलिस कुछ नरम हुई और माहौल शांत हुआ.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विहिप कार्यकर्ता हनुमान चालीसा की पुस्तक बांट रहा था, जिसे पुलिस ने रोक दिया. लेकिन जब कार्यकर्ताओं ने पुलिस से जानना चाहा कि हनुमान चालीसा क्यों नहीं बांटी जा सकती है, जबकि अन्य लोग कुरान और बाइबिल बांट रहे हैं. तो पुलिस के पास इन सवालों का कोई उत्तर नहीं था. जिसके बाद पुलिस ने अपना रुख नरम किया.

पुलिस का कहना था कि हनुमान चालीसा की पुस्तक बांटने पर इसलिए ऐतराज जताया कि इससे पुस्तक मेले में आने वाले आगंतुक भावावेश में आ सकते हैं, जिससे कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती है और समस्या उत्पन्न होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *