करंट टॉपिक्स

प्रतियोगिता के पहले दिन रहा उत्साह, आनंद का वातावरण

Spread the love

2 copyरांची (विसंकें). रांची में आयोजित सातवें वनवासी खेल प्रतियोगिता का पहला दिन विजय के आनंद एवं उत्साह से भरपूर रहा. होटवार खेल गांव के एथलेटिक मैदान में विविध प्रकार की दौड़, लम्बी कूद एवं गोला फैंक के परिणाम घोषित हुए. सब जूनियर, जूनियर एवं ओपन आयु वर्ग के बालक एवं बालिकाओं की प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुईं. सभी को एक सामूहिक कार्यक्रम में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक तथा प्रशस्तिपत्र प्रदान किये गए.

वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर का खेल महोत्सव अपने आप में एक अनूठा आयोजन है, जिसमें सुदूर वनवासी गांव के खिलाड़ियों को आगे आने का अवसर प्राप्त होता है. इसमें से देश को कविता राउत, दिनेश डामोर अथवा दिनेश तड़वी जैसे प्रतिभावन खिलाड़ी मिलते हैं. कभी सुमनलता मुर्मु आगे आती है. देश का खेल विभाग अच्छी खेल प्रतिभाओं का विशेष प्रशिक्षण हेतु चयन करता है.

पहले दिन में सबसे ज्यादा पदक छत्तीसगढ़ को मिले और पदक तालिका में झारखण्ड दूसरे क्रमांक पर रहा. 100 मी. दौड़ के पुरूष वर्ग सब जूनियर में निमाई मण्डी (दक्षिण बंग) प्रथम स्थान पर रहा, जिसने 11-62 सेकंड का रिकार्ड बनाया. दूसरे स्थान पर विष्णु मनोहर (पश्चिम महाराष्ट्र) और तीसरे स्थान व्हसकर (तेलंगना) रहा. 100 मी. दौड़ के पुरूष वर्ग जूनियर ग्रुप में बिहार का विष्णु प्रथम तथा अनिल उरांव (उत्तर बंग) और अनिकेत (गोवा) को दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त हुआ. जबकि महिला वर्ग में दक्षिण बंग की चावि सिंह प्रथम (14.10 सेकंड), गोवा की ट्विंकल गौड़ा (14.13 सेकंड) दूसरा और झारखण्ड की संगीता पटपिंगुआ (14.15 सेकंड) को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ. 100 मी. सीनियर ग्रुप की महिला वर्ग में छत्तीसगढ़ की लक्ष्मीवती (13.85 सेकंड) को प्रथम स्थान, त्रिपुरा की विश्वलक्ष्मी (13.90 सेकंड) को द्वितीय और उत्तर बंग की दिपाली (14.15 सेकंड) को तृतीय स्थान मिला. सभी खिलाडि़यों का तालियों के साथ अभिनंदन किया गया. सारा वातावरण भारत माता की जय, वंदेमातरम् के घोष से गुंजायमान था.

लम्बी कूद में पुरूष वर्ग के सब जूनियर ग्रुप में नाईकु कारलो (अरूणाचल प्रदेश) को प्रथम, नवीन कुमार (तेलंगना) को द्वितीय और दिलीप पावरा (देवगिरी) को तृतीय स्थान मिला, इन्होंने 6.18 मीटर, 6.15 मीटर,   5.95 मीटर दूर गोला फैंक किया. झारखण्ड का राहुल कुमार मुण्डा तीरंदाजी में विजेता रहा.

LONG JUMP GIRLS SHORTPUT 3000 M BOYS ATH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *