करंट टॉपिक्स

‘बेटी बचाओ’ के बाद ‘भारत की लक्ष्मी’ अभियान

Spread the love

प्रधानमंत्री ने रविवार को प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा – ‘दीवाली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है. प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में लोगों से सोशल मीडिया पर भारत की लक्ष्‍मी हैशटैग का उपयोग कर बेटी, बहु, बहन की उपलब्धियों को उजागर करने का आह्वान किया. आह्वान किया कि बेटीयों के सम्मान के लिए स्थान-स्थान पर सार्वजनिक कार्यक्रम ‘भारत की लक्ष्मी’ आयोजित करें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ’ अभियान के बाद देशवासियों से बेटियों के लिए एक नए कार्यक्रम का आह्वान किया. पीएम मोदी ने ‘भारत की लक्ष्मी’ नाम से  कार्यक्रम के आयोजन का आग्रह किया. लोगों से अपने समाज, गांव और शहरों में बेटियों के सम्मान के लिए  कार्यक्रम आयोजित करने को कहा.

प्रधानमंत्री ने लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि दीपावली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है. हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है. हमारे बीच कई ऐसी बेटियां होंगी जो अपनी मेहनत और लगन से, टैलेंट से परिवार, समाज और देश का नाम रोशन कर रही होंगी.’

दीवाली पर गांवों, कस्‍बों और शहरों में अपनी बेटियों के सम्‍मान में कार्यक्रमों का आयोजन करें. उन्होंने प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर के साथ अपनी बातचीत को भी साझा किया और कहा कि वे भारत की प्रगति को लेकर काफी उत्‍सुक और तत्‍पर हैं. भारत न केवल असाधारण लोगों की जन्‍मभूमि रही है, बल्कि उनकी कर्मभूमि भी रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *