करंट टॉपिक्स

भारतीय मजदूर संघ संख्या बल में दुनिया का सबसे बड़ा संगठन

Spread the love

BMS Jaipur (1)जयपुर (विसंकें). भारतीय मजदूर संघ के 62वें स्थापना दिवस को संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा जयपुर में हर्षोल्लास से मनाया गया. इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ जयपुर जिला ईकाई ने सवाई मानसिंह अस्पताल ऑडिटोरियम में समारोह आयोजित किया. जिसमें जिले के सभी सरकारी विभागों के कर्मचारियों व असंगठित क्षेत्र के मजदूरों ने भाग लिया.

समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान सरकार के सामाजिक अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ मजदूरों में राष्ट्र भाव के जागरण को कार्य कर रहा है. भारतीय मजदूर संघ सरकार द्वारा मजदूरों के लिए चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मजदूरों तक पहुंचाए.

समारोह के मुख्य वक्ता भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष हिरण्मय पण्ड्या ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ संख्या बल के हिसाब से देश का ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है और मजदूर क्षेत्र का एक मात्र संगठन है जो अविभाजित रह कर अपनी 62वीं वर्षगांठ मना रहा है तथा गैर राजनीतिक श्रमिक संगठन के रुप में मजदूरों की सेवा कर रहा है.

विशिष्ट अतिथि डॉ. भीमराव आम्बेडकर फाउण्डेशन, जयपुर के निदेशक कन्हैया लाल बेरवाल ने ध्यान दिलाया कि आज जिन श्रमिक कानूनों को आधार बना कर संघर्ष चल रहा है, उनके निर्माण में बाबा साहेब का बहुत बड़ा योगदान है.

भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री दीनानाथ रुंथला ने भारतीय मजदूर संघ के 60 वर्ष पूर्ण करने पर राजस्थान में सम्पन्न कार्यक्रमों का वृत पस्तुत किया. समारोह में प्रदेश संगठन मंत्री रामविलास पारीक, सह संगठन मंत्री कैलाश चन्द सैन, कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र नाथ शुक्ला उपस्थित थे.

BMS Jaipur (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *