करंट टॉपिक्स

भारत रत्न का गौरव बढ़ा: श्री हरि बोरिकर

Spread the love

मुंबई. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने महामना स्व. मदन मोहन मालवीय तथा पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारतीय गणराज्य के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘‘भारत रत्न’’ दिए जाने की घोषणा पर समस्त देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं.

अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीहरि बोरिकर ने कहा की महामना पं. मदनमोहन मालवीय जी व श्री अटल बिहारी वाजपेयी को ‘‘भारत रत्न’’ से सम्मानित करने से उनके जीवन के उच्च आदर्शों एवं राष्ट्र- समर्पित जीवन का सम्मान हुआ है. उन्होंने कहा कि ‘‘भारत रत्न’’ का ही गौरव बढ़ गया जब पं. मदनमोहन मालवीय जी तथा श्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम उससे जुड़ गया. उनके प्रेरणादायी समर्पित जीवन से प्रेरित होकर देश के युवा राष्ट्रकार्य हेतु कृतसंकल्पित होंगे.

भारतीय शिक्षा पद्धति के आधुनिक शिल्पकार महामना मालवीय जी को ‘‘भारत रत्न’’ प्रदान करने से समूचा शिक्षा-जगत धन्य हुआ है. मालवीय जी एक महान राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक, शिक्षाविद् एवं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक रहे. वास्तव में भारतीय शिक्षा के महान चिंतक को ‘‘भारत रत्न’’ दिया जाना शिक्षा जगत के लिये गौरव का क्षण है तथा स्वतन्त्र भारत की राजनीति में एक कुशल राजनीतिज्ञ और सफल नेतृत्व के धनी एवं सर्वाधिक लोकप्रिय प्रधानमंत्री के रूप में प्रसिद्ध अटल जी को भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिलना वास्तव में समस्त भारतवासियों के मन की भावनाओं का सम्मान प्रकट करता है.

परिषद् ने श्री वाजपेयी को उनके 90वें जन्म दिवस तथा इस सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त करने पर हार्दिक बधाई भी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *