करंट टॉपिक्स

यह तो हमारे लिए सुनहरा अवसर…!

Spread the love

–  प्रशांत पोळ

अफजल खान का हिन्दवी स्वराज्य पर आक्रमण, यह स्वराज्य पर सबसे गहरा संकट था. कुल जमा दस-बारह वर्ष तो हुए थे, शिवाजी महाराज को स्वराज्य की स्थापना किए हुए. पास में थोड़े बहुत किले थे. आज की भाषा में कहें, तो शिवाजी का राज यह दो-चार जिलों के बराबर भी नहीं था.

ऐसे स्वराज्य को मसलने के लिए, ध्वस्त करने के लिए, महाभयंकर अफजल खान, अपनी तीस-पैंतीस हजार की चतुरंग सेना लेकर निकला था. और स्वराज्य के पास थे, सब मिलाकर कुल छह हजार सैनिक. बीजापुर की आदिलशाही को तो पूरा भरोसा था ही कि शिवाजी का ‘विद्रोह’ कुचल दिया जाएगा. किन्तु दिल्ली में बैठे मुगल, अंग्रेज़, पोर्तुगीज, फ्रेंच, डच…. इस सभी को भी पूरा विश्वास था कि अब शिवाजी का बचना कठिन है. शिवाजी का राज ध्वस्त होना तय है. और इसीलिए अनेक मराठा सरदार भी अफजल खान के पक्ष में खड़े हो गए.

परंतु शिवाजी महाराज ने अत्यंत संयम से, उत्तेजित न होते हुए, शांति धारण कर, डरने/घबराने का आभास निर्माण कर, अफजल खान को प्रतापगढ़ के नीचे, अर्थात् जावली के जंगल में आने के लिए विवश किया. अफजल खान का यह तीस- पैंतीस हजार का विशाल सेना सागर जब ठिय्या देकर बैठा था, तब प्रतापगढ़ के परिसर में स्वराज्य का सैन्य था, मात्र तीन हजार सैनिक !

दिनांक 10 नवंबर 1659 की भरी दोपहर में, शिवाजी महाराज ने, अफजल खान का पेट फाड़कर उसे मार डाला. यहाँ तक कि कहानी तो हम सभी सुनते हैं. पर विशेषता तो इसके आगे है.

खान को मारकर महाराज ऊपर प्रतापगड़ पर आये, वो उनके खून से सने कपड़े बदलने मात्र के लिए. बिना थके, बिना रुके उसी रात को शिवाजी महाराज ने दक्षिण दिशा की ओर धावा बोल दिया. इधर अफजल खान की सेना को निपटाकर सरसेनापति नेताजी पालकर भी कूच कर गए, पूर्व दिशा में सीधे बीजापुर पर आक्रमण करने. और दोरोजी नाम के सरदार को शिवाजी ने भेजा, पश्चिमी दिशा में, यानि कोंकण प्रांत में. स्वराज्य का यह त्रिशूल, शत्रु का भेद करने निकल पड़ा था.

सारे लोग इसी गलतफहमी में थे, कि शिवाजी तो अब तक खत्म हो चुका होगा. इसी बीच मराठे अचानक ‘सरप्राइज़ अटैक’ करते हुए छापा मारते थे. एक एक किला, एक एक गढ़ी, एक एक गांव जीतते हुए, वे आगे निकल रहे थे. अफजल खान को मारने के ठीक 18वें दिन, अर्थात् 28 नवंबर 1659 को शिवाजी महाराज ने कोल्हापुर और उसके साथ अति प्रचंड और मजबूत ऐसा पन्हालगड़ जीत लिया था. नेताजी पालकर, बीजापुर के पास जाकर, सुल्तान को धमकाकर, आदिलशाही का बड़ा सा खजाना लूट कर स्वराज्य में पहुंच गया था. खान को मारने के मात्र अठारह दिनों में, शिवाजी महाराज ने हिंदवी स्वराज्य, दुगने से भी बड़ा कर दिया था, और समृद्ध भी…!

किसी संकट को, अवसर में बदलकर एक लंबी छलांग लगाने का इससे अच्छा उदाहरण इतिहास में नहीं है…!

————–

आज भी ऐसा ही कुछ बड़ा सा अवसर भारत के सामने आकर खड़ा है – चीनी वायरस कोरोना अर्थात् कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुए संकट के रूप में ! अनेकों को यह संकट लगता होगा. पर, है यह एक मजबूत अवसर, नियती ने हमारे सामने लाकर रखा हुआ.

कोरोना के बाद की दुनिया पहले जैसी नहीं रहेगी, यह तो निश्चित है. यह बहुत बदली हुई दुनिया होगी. आमूलाग्र बदली हुई. सामाजिक, राजनैतिक, पारिवारिक, आर्थिक… सभी क्षेत्रों में आमूलचूल परिवर्तन होगा. अनेक देशों की अर्थव्यवस्था चौपट होगी. अनेक राष्ट्रों को अपनी नीति बदलने के लिए विवश होना पड़ेगा.

इस कोरोना महामारी के फैलने से पहले, चीन यह वैश्विक महासत्ता को टक्कर देने के लिए तैयार था. नए वातावरण, नए परिवेश के अनुसार विश्व में अपने उपनिवेश खड़े करने के प्रयास में था. अफ्रीकन देशों में किया हुआ जबरदस्त निवेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, मालद्वीप, बांग्ला देश जैसे छोटे राष्ट्रों में खड़ा किया अपना इनफ्रास्ट्रक्चर, परियोजनाएं….. इन सब में से, चीन के आर्थिक महासत्ता बनने के इरादे स्पष्ट दिखते हैं.

अभी भी चीन का प्रयत्न वही रहेगा. वही है भी. चीन का बहुत ज्यादा नुकसान इस महामारी से नहीं हुआ है, ऐसा उसका दावा है. अत्यंत अमानुष पद्धति से, चीन ने कोरोना वायरस का सामना किया और शेष विश्व में जब त्राहि त्राहि मची है, तब चीन ने अपने देश को पुनः पटरी पर लाया. चीन की यह नीति जारी रहने वाली है. पिछले ही सप्ताह, चीन की केंद्रीय बैंक, ‘पीपल्स बैंक’ ने भारत के HDFC Ltd के 1.75 करोड़ शेयर्स खरीद लिए, जो शेयर होल्डिंग के हिसाब से 1.01% हैं. चीन ऐसा कर रहा है. चीन ऐसा करता रहेगा. चीन को लगता है कि इस महामारी से उसको बहुत ज्यादा झटका नहीं लगने वाला है.

लेकिन चीन को झटका लगने वाला है, वह दूसरे संदर्भ में. संपूर्ण विश्व का जनमत फिलहाल चीन के प्रखर विरोध में है. जापान ने अभी घोषणा की है कि सभी जापानी कंपनियां, जो चीन में उत्पादन करती हैं, वह सब वहाँ का उत्पादन बंद कर के जापान वापस आएंगी या अन्य देशों में जाएंगी. संक्षेप में – चीन नहीं चाहिए. और यह सब करवाने के लिए, जापान सरकार, चीन में काम कर रही सभी जापानी कंपनियों को, वहां से बाहर निकलने के लिए 2.2 Billion US Dollars की सहायता दे रही है. अर्थ स्पष्ट है – पैसे लो, पर चीन से बाहर निकलो.

संकट को अवसर में बदलने का, जापान का यह एक अच्छा उदाहरण है. जापान और चीन में खानदानी दुश्मनी हैं. इसलिए, जापान सरकार नहीं चाहती थी कि जापानी कंपनियां चीन जाकर उत्पादन करें. किन्तु चीन में उत्पादन सस्ता होने के कारण, और अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पर्धा के कारण, जापानी सरकार को यह मानना पड़ा.

लेकिन अब नहीं. जापान सरकार ने कोरोना महामारी को अवसर के रूप में लिया, और सभी जापानी कंपनियों को चीन से निकलने के आदेश दिये. जापान 165 Billion US Dollars का माल चीन को एक्सपोर्ट करता है और चीन से 137 Billion US Dollars का इम्पोर्ट करता है. अर्थात् जापान के लिए यह ‘सरप्लस’ (अर्थात फायदे का) सौदा है. लेकिन फिर भी जापान इस सौदे से हटना चाहता है, इस से हम चीन के विरोध की भावनाएं समझ सकते हैं.

बिलकुल पूरा नहीं, तो भी व्यापार का एक बड़ा हिस्सा जापान, चीन के साथ नहीं करेगा. जापान में उद्योग लगाना, काफी महंगा पड़ता है. इसलिए पचास-साठ प्रतिशत उद्योग, जापान में वापस आ भी गए तो भी बाकी व्यापार का, बाकी उद्योगों का क्या…? ये उद्योग जा सकते हैं – साउथ कोरिया, वियतनाम, कंबोडिया, थायलैंड, बांग्ला देश, श्रीलंका… पर इनकी क्षमता तो बहुत कम है. ये, सारे तुलना में छोटे देश हैं. अर्थात जापान के उद्योगों को भारत में खींच कर लाने का एक बड़ा अवसर हमारे सामने खड़ा है.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अपने मोदी जी अच्छे मित्र हैं. जापान हमेशा भारत के पीछे ताल ठोंक कर खड़ा रहता आया है. ये महामारी प्रारंभ होने के पहले ही जापान ने ‘फूड सैक्टर’ में भारत में विनिवेश करना प्रारंभ कर दिया था. पुणे के पास ‘यीस्ट’ बनाने का एक बड़ा सा प्लांट, जापानी कंपनी लगा रही है. यह इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि अभी तक ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और स्टेशनरी के क्षेत्रों में निवेश करने वाला जापान, अब भारत को ‘सर्वकष पार्टनर’ के रूप में देख रहा है..!

——————

पिछले एक-डेढ़ वर्ष पहले से, अमरीका और चीन में ‘ट्रेड वॉर’ चल रहा था. वो थोड़ा कम हुआ ऐसा लग रहा था, कि इस चीनी वायरस का तांडव चालू हुआ.

अब तो सारा चित्र ही बदल गया है. अमरीका में चीन के प्रति जबरदस्त आक्रोश है. न्यूयॉर्क के साथ पूरे अमरीका के जो हाल हो रहे हैं, लोगों की जाने जा रही हैं और भरपूर आर्थिक नुकसान हो रहा है….इन सब के लिए, कोरोना वायरस के कारण चीन ज़िम्मेवार है, ऐसा वहां के लोगों का दृढ़ विश्वास है.

इसलिए, इस वर्ष होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार को भी चीन के विरोध में कड़ी भूमिका लेनी ही पड़ेगी.

अमरीका की एक प्रतिष्ठित एजेंसी, Global Manufacturing Consulting Firm है – Kearney इस नाम की. अभी चार दिन पहले उन्होंने 7th Annual Reshoring Report जारी किया है. इस रिपोर्ट में अत्यंत स्पष्ट शब्दों में कहा गया है कि अमरीकी व्यापारियों ने, बड़ी कंपनियों ने अपने उत्पादन चीन में बनाने के लिए दिये, क्योंकि उनको ‘कॉस्ट’ की चिंता थी. चीन में उत्पादन की लागत बहुत कम थी. लेकिन अब उन सारे व्यापारियों को चिंता सता रही है, ‘रिस्क’ की !

और इसीलिए यह रिपोर्ट बड़ी मजबूती के साथ कह रही है कि अमरीकी उद्योग अब चीन के पास नहीं जाएगा. वे सारी कंपनियां विकल्प ढूंढेंगी. उनके विकल्प रहेंगे – मेक्सिको, भारत, कंबोडिया आदि.

जो बात अमरीका की, वही यूरोपियन देशों की. पिछले पंद्रह-बीस वर्षों में अनेक यूरोपियन देश, उनका मूलाधार, जो मैनुफेक्चुरिंग था, वही भूल गए थे. चीन सस्ते में सामान बनाकर देता था, इसलिए यूरोप के अनेक उद्योग बंद हो गए थे. इटली का पूरा फ़ैशन जगत, चीन से सामान बनाकर लाता था और उस पर अपना लोगो लगाकर बेचता था. पर अब ऐसा होगा नहीं. साठ प्रतिशत से ज्यादा उद्योग, चीन का विकल्प ढूँढेंगे.

इस चीनी वायरस ने सारा ही उलट पुलट करके रख दिया है. और इस अदलाबदली में हमारे सामने लाकर खड़ा किया है, एक सुनहरा अवसर…!

—————

भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में उत्पादन आधारित अर्थव्यवस्था होनी चाहिए थी. किन्तु हमारे देश ने नब्बे के दशक में, आर्थिक सुधारों का जो जोरदार अभियान चलाया, वह हमें सेवा क्षेत्र (Service Industry) में ले गया. उत्पादन आधारित अर्थव्यवस्था हमसे दूर होती चली गई. सेवा क्षेत्र में आर्थिक निर्भरता (dependency) ज्यादा है और इसलिए जोखिम (risk) भी ज्यादा है.

लेकिन अब एक अच्छा अवसर इस कोरोना महामारी ने हमे दिया हैं. हम अब उत्पादन (manufacturing) आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ सकते हैं. हम manufacturing hub बन सकते हैं. आज से सात सौ-आठ सौ वर्ष पहले हम विश्व व्यापार में सिरमौर थे. एक तिहाई से भी ज्यादा दुनिया का व्यापार हम करते थे, क्योंकि हमारे बनाए उत्पादन, सारी दुनिया में जाते थे. उत्पादन (manufacturing) का कौशल हमारे पास था.

उत्पादन के विविध क्षेत्र हमारे सामने खुले हैं. इन चीनी कंपनियों ने अपनी कल्पनाशक्ति से छोटे छोटे उत्पादनों, खिलौनों से लेकर तो बड़ी बड़ी मशीनरी भी बना डाली और दुनिया में बेची. सन् 1995 में ज्यादा चर्चा में नहीं रहने वाला चीन, 2005 आते आते, आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में चल पड़ा था. चीन अगर यह कर सकता है, तो हम क्यों नहीं..?

घरों में अच्छी अच्छी हस्तकला सामग्री / कलात्मक सामग्री बनाने से लेकर तो विशिष्ट प्रकार के ऊंचे दर्जे के औजार बनाने तक, हर एक के लिए एक बड़ा अवसर अचानक हमारे सामने आ खड़ा हुआ है. इस अवसर को भुनाने के लिए मेहनत की आवश्यकता है. परिश्रम की आवश्यकता है. अफजल खान को मारने के बाद, शिवाजी महाराज यदि विश्राम करने प्रतापगढ़ पर रुकते, तो भी उनकी प्रशंसा ही होती, कि स्वराज्य पर आया हुआ जानलेवा संकट उन्होंने टाल दिया. पर वे ‘शिवाजी’ थे. अगले 18 दिन उन्होंने और उनके साथी सैनिकों ने, इस अवसर का लाभ लेकर, दिन-रात संघर्ष कर के हिंदवी स्वराज्य का विस्तार दोगुना से ज्यादा कर दिया.

कठोर परिश्रम, नई अत्याधुनिक तकनीकी का उपयोग, अच्छे पैकेजिंग पर ज़ोर, इंटरनेट के माध्यम से विश्व के बाजार में प्रवेश और अत्यंत व्यावसायिक दृष्टिकोण … इनके कारण हम दुनिया के बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी साबित हो सकते हैं.

ये सब इतना आसान नहीं है. कठिन है. बहुत ज्यादा कठिन है. प्रत्यक्ष धरातल पर अनेक समस्याएं हैं. कच्चा माल, पूंजी की कमी, सरकारी नीतियां, स्केलिबिलिटी की कमी….. आदि अनेक. किन्तु इनका उत्तर ढूंढा जा सकता है. यह सब कठिन अवश्य हैं, असंभव नहीं !

सत्तर के दशक के प्रारंभ में साइकिल और बैलगाड़ियों पर सेटेलाइट के कल पुर्जे लेकर जाते हुए ‘इसरो’ के कर्मचारी-अधिकारियों के फोटो हमने देखे हैं. तब दुनिया हम पर हंसती थी. हमारा मखौल उड़ाती थी. उपहास करती थी. ‘ये क्या सेटेलाइट बनाएंगे?’ ऐसा बोलती थी.

और आज…?

हम अन्तरिक्ष उद्योग (Space Industry) में चौथी महासत्ता हैं. एक लॉंचर से, सौ से भी ज्यादा सेटेलाइट अन्तरिक्ष में छोड़ने का कीर्तिमान हमारे नाम है. मंगल ग्रह पर पहले ही प्रयास में यान पहुंचाने वाले हम दुनिया के एकमात्र देश हैं.

हम कर सकते हैं.

हमारे परमाणु (एटमी) कार्यक्रम में जब अड़चनें आईं, तो उसका हल ढूंढने हम किसी विकसित देश के पास नहीं गए. हमने हमारे संसाधनों से सुलझा ली वे सारी समस्याएं. आज हम परमाणु शक्ति से सुसज्जित राष्ट्र हैं, तो अपने दम पर…!

हां. हम कर सकते हैं.

सारा विश्व अत्यंत आदर और सम्मान के साथ आज हमारी ओर देख रहा है. भारतीय जीवन मूल्यों का परिचय, दुनिया को हो रहा है. इस चीनी महामारी ने हमें ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाया, इसका कारण हमारा खानपान, हमारी जीवनशैली, हमारे जीवनमूल्य हैं, ऐसा दुनिया कह रही है. इस आपत्ति में भी हमने ईरान सहित दूसरे अनेक देशों की जिस प्रकार से सहायता की, उसकी भी वैश्विक मंच पर प्रशंसा हो रही है.

नियति संकेत दे रही है. बहुत अच्छी बातें हो रही हैं. समाज सक्रिय है. केंद्र में संवेदनशील सरकार है. प्रधानमंत्री मोदी जी जैसा मजबूत नेतृत्व हमे मिला हैं. एक सौ तीस करोड़ का यह राष्ट्रपुरुष जाग रहा है.

और इस चीनी वायरस के महामारी ने एक चमचमाता अवसर हमारे सामने लाकर रख दिया है. यदि इस अवसर को हमने खो दिया, तो हमारे जैसे कर्मदरिद्री हम ही कहलाएंगे और इसके लिए आने वाली पीढ़ियाँ हमे माफ नहीं करेंगी, यह निश्चित है…!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *