करंट टॉपिक्स

रामनवमी उत्सव लाखों परिवारों में सम्पन्न

Spread the love

2,89,827 को भोजन सामग्री, 18,65,699 को भोजन पैकेट उपलब्ध करवाए

कोरोना लॉकडाउन में सेवा कार्यों की गति बढ़ी

नई दिल्ली. विहिप ने सम्पूर्ण समाज से श्रीराम नवमी (02 अप्रैल) निमित्त अपने-अपने परिवार में ही श्रीराम जन्मोत्सव को उत्साह से मनाने का आह्वान किया था. “श्री राम जय राम जय जय राम” इस विजय महामंत्र के जप के साथ, आरती, श्रीरामचरित का चिंतन तथा श्रीराम जन्मभूमि के लिए बलिदान हुए लाखों हुतात्माओं का स्मरण करते हुए लाखों परिवारों में उत्साह से देशभर में श्रीराम नवमी का उत्सव सम्पन्न हुआ.

विश्व हिन्दू परिषद द्वारा पिछले अनेक दिनों से कोरोना महामारी के इस संकट की घड़ी में बड़े प्रमाण में राहत कार्य किये जा रहे हैं. 26 मार्च से देश के प्रत्येक राज्य में हेल्पलाइन की सुविधा प्रारंभ की गई है. हेल्पलाइन द्वारा 22,471 व्यक्तियों ने अभी तक संपर्क किया है. इन सारे व्यक्तियों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने का प्रयास हुआ.

अभी तक (08 अप्रैल तक) प्राप्त जानकारी के अनुसार 1,771 नगरों, 11,554 स्थानों के 2,89,827 परिवारों में भोजन सामग्री पहुंचाई, 18,65,699 व्यक्तियों को भोजन पैकेट वितरित किये, 3,38,282 व्यक्तियों को मास्क वितरित किया, 1,36,442 व्यक्तियों को सेनेटाइजर, दवाइयां वितरित कीं, 27,103 कार्यकर्ताओं ने सेवा कार्य में भाग लिया. सेवा कार्य के दौरान सामाजिक दूरी (Social Distance) व अन्य निर्देशों का ध्यान रखा गया.

बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था, सुरक्षाकर्मी तथा सफाई कर्मचारियों के लिए भोजन, पानी की व्यवस्था, अनेक शहरों में अस्पतालों में सभी मरीजों के प्रतिदिन की भोजन व्यवस्था, ऐसे विविध प्रकार के कार्य समाज के अनेक मंदिर, सामाजिक, धार्मिक संस्थाएँ, गुरुद्वारे, देरासर (जैन मंदिर) इनके साथ मिलकर चल रहे हैं. अनेक राज्यों में हजारों प्रवासी मजदूरों को भोजन आदि की व्यवस्था अनेक दिनों से निरंतर चल रही है. उपरोक्त सारे सेवा कार्य प्रतिदिन चल रहे हैं और इस आपदा के पूर्ण निराकरण तक विहिप द्वारा समाज के सहयोग से चलाए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *