करंट टॉपिक्स

रोजगारेश्वर मंदिर का नींव पूजन सम्पन्न, 10 मार्च को होगी शिव परिवार की प्राण प्रतिष्ठा

Spread the love

 

jaipur-mandiजयपुर (विसंकें). रोजगारेश्वर महादेव मंदिर स्थल पर नींव का पूजन कार्यक्रम शनिवार 05 मार्च को विधिवित सम्पन्न हुई. शिव परिवार की गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा 10 मार्च को बड़े स्तर पर की जाएगी. छोटी चौपड़ मंदिर संरक्षण समिति के संयोजक चन्द्र मनोहर जी बटवाड़ा ने नींव पूजन किया, जबकि सियारामदास जी महाराज ने नवग्रह की विशेष शिला गर्भगृह में रखी. इस अवसर पर परकोटे के चारों बाजारों के प्रमुख पदाधिकारी, मंदिर बचाओ संघर्ष समिति के कार्यकर्ता, प्रशासनिक, मेट्रो एवं पुलिस अधिकारी, व्यापारीगण, स्थानीय निवासी एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे.

मंदिर बचाओ संघर्ष समिति के सह संयोजक डॉ. हेमंत सेठिया ने बताया कि अब सोमपुराओं द्वारा नक्शा तैयार कर 12 फीट चौड़ाई एवं 23 फीट लम्बाई वाले क्षेत्र में मंदिर का पुनर्निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा. रोजगारेश्वर मंदिर के मूल स्थान पर पुनर्निर्माण की मांग को लेकर मंदिर बचाओ संघर्ष समिति के नेतृत्व में स्थानीय निवासियों, व्यापारियों एवं श्रद्धालुओं ने करीब 8 माह तक संघर्ष किया. पूरे जयपुर में 8 जुलाई को मंदिर निर्माण की मांग को लेकर चक्का जाम किया गया था, जिसे समाज के सभी वर्गों से व्यापक समर्थन मिला. इसके उपरांत 28 अगस्त को संकल्प कार्यक्रम आयोजित कर उसी स्थान पर मंदिर के पुनर्निर्माण का संकल्प दोहराया गया. उसके पश्चात 29 अगस्त से मंदिर स्थल पर नित्य पूजा-अर्चना एवं हर सोमवार को महाआरती आरम्भ कर दी गई.

प्रशासनिक स्तर पर 27 अगस्त को 15 सदस्यीय समिति गठित की गई, जिसमें मंदिर बचाओ संघर्ष समिति के 5 सदस्यों को नामित किया गया. प्रशासन के साथ कई दौर की बातचीत में कानूनी, प्रशासनिक एवं तकनीकी दिक्कतों को दूर करने के बाद मंदिर के नींव पूजन एवं प्राण प्रतिष्ठा का निर्णय लिया गया. जिसके आधार पर स्थल पर नींव पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *