करंट टॉपिक्स

विज्ञान महोत्सव का समापन, प्रतिभाओं का किया सम्मान 

Spread the love

जयपुर (विसंकें). जयपुर के मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान स्थित विवेकानंद लेक्चर थियेटर कॉम्पलैक्स में विज्ञान भारती राजस्थान और एम.एन.आई.टी. के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का समापन हो गया. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर तीन दिन के इस आयोजन में राजस्थान के 135 स्थानों से विद्यार्थियों ने विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया.

समारोह में विज्ञान भारती राजस्थान के महासचिव डॉ. मघेन्द्र शर्मा जी ने कहा कि विज्ञान महोत्सव में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों का एक साथ सहभाग रहा है. विज्ञान भारती का प्रयास है कि भारत के गांव-गांव में विज्ञान की खोज हो और भारत में नये विज्ञान का उदय हो.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान सरकार के सहकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी जी ने कहा कि शिक्षक के पास वह ताकत है, जिससे वह शिक्षा के माध्यम से शिवाजी, महाराणा प्रताप, डॉ. कलाम, डॉ. रमण जैसे व्यक्तित्वों का निर्माण कर सकते हैं. भारत में विज्ञान पौराणिक काल से है, रामायण और महाभारत में इस का वर्णन हमें सुनने और पढ़ने को मिलता है. भारत में शल्य चिकित्सा भी अति प्राचीन है. कार्यक्रम के अध्यक्ष एम.एन.आई.टी. के निदेशक डॉ. उदय कुमार यागारेट्टी जी ने कहा कि विज्ञान महोत्सव के माध्यम से इस परिसर का गृहप्रवेश हुआ है. आयोजन की महक से यह परिसर सदैव प्रफुल्लित रहेगा.

विज्ञान क्षेत्र में विशेष कार्य हेतु लाईफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड इलैक्ट्रिक्ल इंजीनियरिंग के लिए एम.एन.आई.टी. के पूर्व निदेशक प्रो. एस.सी.अग्रवाल, मौसम विज्ञान के लिए प्रो. एन.एस. राठौड, भू-विज्ञान के लिए प्रो. एच.एस. शर्मा, वनस्पति विज्ञान के लिए प्रो. अश्विनी कुमार, भौतिक विज्ञान के लिए प्रो. वी.के. विजय को सम्मानित किया गया. इनके साथ सुबोध कॉलेज की डॉ. मधु श्रीवास्तव, वास्ट एजुकेशन अब्रोड से युक्रेन के डॉ. प्रमोद पाणिग्रही, आर्य कॉलेज के अनुराग अग्रवाल, परिष्कार कॉलेज के राघव प्रकाश का भी सम्मान किया गया. आयोजन में तीन श्रेणीयों में रोल प्ले, विज्ञान नाटक, विज्ञान प्रश्नोत्तरी, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. जिसमें विजेताओं को स्मृति चिन्ह् एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. उत्कृष्ट मॉडल के लिए भी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *