करंट टॉपिक्स

वेब पत्रकारिता ने मीडिया को ज्यादा सुलभ बनाया’

Spread the love

Media Samparkरायपुर(विसंके). पठनीय सामग्री और आकर्षक कलेवर से छत्तीसगढ़ में अपनी पहचान स्थापित कर चुकी आम आदमी मासिक पत्रिका ने साहित्यिक आयोजनों की ओर कदम बढ़ाते हुये, विगत शनिवार, 20 सितंबर को एक संगोष्ठी का आयोजन किया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद श्री नंद कुमार साय उपस्थित थे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता रायपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष तथा सन स्टार अखबार के संपादक श्री अनिल पुसदकर ने की.

मुख्य अतिथि श्री साय ने कहा कि वेब पत्रकारिता ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को और मजबूत किया है, अन्यथा पहले आपकी बात, विचार या लेख प्रकाशित होंगे या नहीं होंगे, यह समाचार-पत्रों के संपादक ही तय करते थे. लेकिन अब सोशल नेटवर्किंग साइटस और ब्लॉग जैसे विकल्प हैं, जिनके माध्यम से आप अपनी खबर जन-जन तक पहुंचा सकते हैं. उन्होंने इस बात की आवश्यकता जताई कि पुरानी पीढ़ी विचार और ज्ञान का खजाना है. अत: नई पीढ़ी से संपर्क स्थापित करने के लिये उसे इन माध्यमों का सहारा भी लेना चाहिये.

अध्यक्षता कर रहे रायपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष तथा सन स्टार अखबार के संपादक श्री अनिल पुसदकर ने कहा कि ऑनलाइन सुविधा होने के बाद अब किसी भी पत्रकार की एक्सलूजिव खबर या विचार को दबाया नहीं जा सकता क्योंकि उसके पास तमाम तरह के ऑनलाइन विकल्प मौजूद हैं, जिनका प्रयोग करके वह जनता को सही सूचना देने के अधिकारी है. श्री पुसदकर ने कहा कि तकनीक ने खबरों के समय और महत्व को पूरी तरह बदलकर रख दिया है, इससे वेब पत्रकारिता ने कम समय में ही अपने महत्व को रेखांकित किया है.

Media Sampark Goshtiमुख्य वक्ता के रूप में भाजपा की पत्रिका दीप कमल के संपादक श्री पंकज झा ने कहा कि सोशल मीडिया की ताकत दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. उन्होंने हिन्दी की महत्ता समझाते हुये कहा कि अमेरिका तक में हिन्दी बोली जा रही है, लेकिन भारत में यह भाषा आधिकारिक तौर पर राष्ट्रभाषा का दर्जा भी नहीं पा सकी. हालांकि, इसकी जरूरत भी नहीं है, क्योंकि आम आदमी की भाषा का दर्जा हिन्दी को मिल चुका है.

साहित्यकार तथा प्राध्यापक डॉ. सुधीर शर्मा ने संस्कृति और भाषा के सम्मान की पैरवी की और कहा कि वेब पत्रकारिता आने के बावजूद समाचार-पत्रों की महत्ता में कोई कमी नहीं आई है. लेकिन वेब संस्करण के चलते अब आप अपना मनपसंद अखबार कहीं भी पढ़ सकते हैं. खबरों के इतने सारे विकल्प होने के बावजूद आम आदमी सरकारी आलोचना और व्यक्तिगत हमलों से अभी भी डरता है.

वरिष्ठ पत्रकार तथा राष्ट्रीय सहारा के ब्यूरो चीफ श्री रमेश शर्मा ने विषय संदर्भ रखते हुये वेब पत्रकारिता के महत्व और प्रभावों पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के परिचय और स्वागत के साथ हुई. तत्पश्चात आम आदमी पत्रिका के संपादक श्री अनिल व्दिवेदी ने कहा कि साहित्यिक और भाषाई विकास में योगदान देने के लिये पत्रिका ने इस आयोजन का दायित्व लिया है, यह आगे भी जारी रहेगा. कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार श्री प्रभात मिश्र ने तथा आभार प्रदर्शन श्री धीरेन्द्र शर्मा ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *