करंट टॉपिक्स

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने में सहयोग कर रहे स्वयंसेवक

Spread the love

नई दिल्ली (इंविसंकें). लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोगों को मदद की जरूरत है. किसी को दवाई की जरूरत है तो किसी को राशन और भोजन की, तो कोई बीमार को अस्पताल ले जाना चाहता है. इस वक्त में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लोगों की समुचित मदद नहीं कर पा रहे हैं. पुलिस को भी जगह-जगह लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील करनी पड़ रही है. संघ के कार्यकर्ता सहयोग के लिए आगे आए हैं. पुलिस की सहायता के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बड़ी पहल शुरू की है. दिल्ली के कई थाना क्षेत्रों में संघ ने कार्यकर्ताओं की सूची पुलिस अधिकारियों को मुहैया कराई है ताकि जरूरत पड़ने पर स्वयंसेवक के रूप में पुलिस उनकी सहायता ले सके. तिलक नगर थाने में एसएचओ सुनील कुमार को 40 कार्यकर्ताओं के नाम सौंपे हैं ताकि पुलिस अपनी आवश्यकता अनुसार उन्हें सहयोग के लिए बुला सके. एसएचओ ने बताया कि उन्हें सब्जी मंडी में सामाजिक दूरी का पालन कराने में दिक्कत आ रही है. उसके बाद केशोपुरम सब्जी मंडी में सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिए संघ के कार्यकर्ता पहुंचे.

इस विषय पर तिलक नगर के एसएचओ का कहना है कि संघ का यह प्रयास बहुत सराहनीय है. 20 स्वयंसेवक नियमित तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करा रहे हैं और भी कई स्थानों पर संघ के स्वयंसेवक पुलिस का सहयोग कर रहे हैं. स्वयंसेवक दो पालियों में सब्जी मंडी और दूसरे स्थानों पर सामाजिक दूरी बनाएं रखने के लिए पुलिस के साथ सहयोग कर रहे हैं.

सक्षम (क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल) ने 68 यूनिट ब्लड डोनेट किया. लॉकडाउन के चलते दिल्ली के कई अस्पतालों में खून की कमी हो गई थी. जिसके चलते ब्लड कैंसर, अनीमिया, एप्लास्टिक अनीमिया और थैलीसीमिया के मरीजों को दिक्कत उठानी पड़ रही थी. अस्पतालों में खून की कमी को पूरा करने के लिए सक्षम ने पूर्वी दिल्ली के बड़े अस्पताल गुरु तेग बहादुर (जीटीबी ) के साथ मिलकर एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया. पूर्वी दिल्ली के खुरेजी स्थित विवेकानंद आश्रम में आयोजित रक्तदान शिविर में 68 यूनिट ब्लड एकत्र कर अस्पताल को सौंपा गया. इससे पूर्व भी लॉकडाउन के दौरान सक्षम गुरु तेग बहादुर अस्पताल और राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल को 40 यूनिट ब्लड डोनेट कर चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *