करंट टॉपिक्स

सेना में 108 महिला अधिकारियों को कर्नल के पद पर मिलेगी पदोन्नति

Spread the love

नई दिल्ली. यह पहला अवसर होगा जब महिलाएं आर्मी यूनिट्स को लीड करेंगी. भारतीय सेना में तैनात महिला अधिकारियों को अब कर्नल के पद पर पदोन्नति मिलेगी. इस पद पर 108 महिला अधिकारियों का प्रमोशन मिलेगी. विशेष बोर्ड इस प्रक्रिया को अंजाम दे रहा है.

केंद्र सरकार महिला सशक्तिकरण को लेकर निरंतर कदम उठा रही है. भारतीय सेना में भी महिलाओं की भूमिका को लेकर बड़े फैसले लिए गए हैं. सियाचिन में पहली महिला अधिकारी की तैनाती से लेकर भारतीय सेना द्वारा कमांड भूमिकाओं के लिए पहली बार 30 महिला अधिकारियों को नियुक्त करने जैसे कदम शामिल हैं. अब भारतीय थल सेना ने महिला सैन्य अफसरों को कर्नल की रैंक पर पदोन्नत करने का फैसला लिया है. जनवरी के आखिर तक ये महिला सैन्य अधिकारी कमांड का नेतृत्व करती नजर आएंगी.

108 महिला अधिकारियों को मिलेगा कर्नल का पद

वास्तव में, 1992 से 2006 बैच तक अलग-अलग ब्रांचों में कुल 108 कर्नल रैंक की रिक्तियां हैं. इनमें इंजीनियर्स, सिग्नल, आर्मी एयर डिफेंस, इंटिलिजेंस कोर, आर्मी सर्लिस कोर, आर्मी ऑर्डिनेंस कोर और इलेक्ट्रिकल सहित विभिन्न हथियारों और सेवाओं में शामिल अधिकारी शामिल हैं. जानकारी के अनुसार, सबसे अधिक 28 वैकेंसी कोर ऑफ इंजीनियर्स विभाग में हैं. इसके लिए 65 महिला अधिकारियों पर विचार किया जा रहा है. इसके बाद सेना आयुध कोर और इलेक्ट्रिल-मैकिनकल इंजीनियरिंग में बारी-बारी से 19 और 21 रिक्तियां हैं. यहां प्रत्येक में कर्नल पद के लिए 47 महिला अधिकारियों पर विचार चल रहा है.

विशेष चयन बोर्ड की प्रक्रिया बीते 9 जनवरी से शुरू की गई है जो 22 जनवरी को पूरी हो जाएगी. इसके लिए दावेदार कुल 244 महिला अधिकारियों में 108 को पदोन्नत किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.