13 मई को वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की झलकियां दिल्ली में Reviewed by Momizat on . नई दिल्ली. 13 मई को देश के वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की दिलचस्प झलकियां देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिलेंगी. वनवासी क्षेत्रों से आए वनवासी कलाक नई दिल्ली. 13 मई को देश के वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की दिलचस्प झलकियां देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिलेंगी. वनवासी क्षेत्रों से आए वनवासी कलाक Rating: 0
    You Are Here: Home » 13 मई को वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की झलकियां दिल्ली में

    13 मई को वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की झलकियां दिल्ली में

    नई दिल्ली. 13 मई को देश के वनवासी क्षेत्रों के सांस्कृतिक जीवन की दिलचस्प झलकियां देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिलेंगी. वनवासी क्षेत्रों से आए वनवासी कलाकार​ वनवासी कल्याण आश्रम, दिल्ली के वार्षिक उत्सव के आयोजन के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे.

    कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार डॉ. हर्षवर्धन उपस्थितजनों को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के शाह ऑडिटोरियम में किया जा रहा है. समाज के प्रतिष्ठित और गणमान्य लोग बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में भागीदारी करेंगे. वनवासियों के सर्वांगीण विकास हेतु बालासहब देशपांडे जी ने लगभग 66 साल पहले वनवासी कल्याण आश्रम की नींव रखी थी. दिल्ली में वनवासी कल्याण आश्रम का कार्य 1978 में आरंभ हुआ, अभी यहां उत्तर पूर्व के विद्यार्थियों के दो छात्रावास चल रहे हैं. इन छात्रावासों में रहकर उत्तर पूर्व के वनवासी क्षेत्रों से आए छात्र निःशुल्क आवासीय शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

    देशभर में वनवासी कल्याण आश्रम 65800 से ज्यादा वनवासी ग्रामों से संपर्क में रहकर 20 हजार से ज्यादा सेवा प्रकल्प वनवासी बंधुओं के समग्र विकास के लिए चला रहा है. कुल 231 छात्रावास चल रहे हैं और 4510 शिक्षा प्रकल्प, इसके अलावा 3965 आरोग्य केंद्र स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहे हैं तथा 3105 आर्थिक विकास केंद्र इन क्षेत्रों में आर्थिक विकास में मदद कर रहे हैं. अभी तक 10 लाख से ज्यादा वनवासी बंधु वनवासी कल्याण आश्रम के प्रकल्पों से लाभान्वित हो चुके हैं.

    About The Author

    Number of Entries : 5597

    Leave a Comment

    हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

    VSK Bharat नवीनतम समाचार के बारे में सूचित करने के लिए अभी सदस्यता लें

    Scroll to top