करंट टॉपिक्स

21 जून को मनाया जाएगा ‘विश्व योग दिवस’

Spread the love

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल के बाद संयुक्त राष्ट्र शीघ्र ही 21 जून को ‘विश्व योग दिवस’ के रूप में घोषित करेगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार, 7 दिसंबर को यह जानकारी दी

विदेश मंत्री ने यहां कहा, ‘‘तीन महीने पहले प्रधानमंत्री ने विश्व समुदाय से आग्रह किया था कि भारत की योग विद्या को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिये’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि इसके लिये हमें 170 देशों का समर्थन मिल चुका है और आज से चार दिन बाद संयुक्त राष्ट्र 21 जून को ‘विश्व योग दिवस’ के रूप में घोषित कर देगा’.  योग गुरू रामदेव की उपस्थिति में लालकिला मैदान में आयोजित गीता प्ररेणा महोत्सव में सुषमा ने यह खुश-खबरी देते हुए कहा कि योग महज व्यायाम नहीं है, बल्कि खुशहाली और स्वास्थ्य का माध्यम है.

प्रधानमंत्री ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अपने संबोधन में इस विश्व संगठन से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाने के लिए 21 जून को ‘विश्व योग दिवस’ के रूप में मनाने का सुझाव दिया था.

पिछले महीने यूरोपीय संघ के अध्यक्ष ने भी प्रधानमंत्री मोदी को सूचित किया था कि 28 देशों वाला यूरोपीय संघ संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने के प्रस्ताव का समर्थन करता है.

मोदी ने पिछले माह अपने मंत्रिपरिषद का विस्तार और फेर-बदल करते हुए योग के लिये एक मंत्री को नामित किया और ‘आयुष’ नाम का एक अलग मंत्रालय बनाया जो इन मामलों को देखेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.