करंट टॉपिक्स

सेवा भारती द्वारा देश के 25 उत्कृष्ट सेवा विभूतियों का किया जाएगा सम्मान

Spread the love

नई दिल्ली. देश में ऐसे बहुत से दानवीर हैं, जिन्होंने जीवन भर की कमाई को निःस्वार्थ भाव से समाज की सेवा के लिए अर्पित कर दिया. ऐसा कर वह देश-दुनिया में सेवा और समर्पण का उदाहरण बने. ऐसे ही 25 उत्कृष्ट सेवा विभूतियों को सेवा भारती द्वारा सात अक्तूबर को एक कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा. उन्हें यह सम्मान उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ द्वारा प्रदान किया जाएगा.

उत्तराखंड के राज्यपाल ले. जन. (से.नि.) गुरमीत सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्री, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय अधिकारियों के साथ सिविल सेवा व सेना के अधिकारी, उद्योगपति, समाजसेवी, वरिष्ठ पत्रकार,  चिंतक एवं बुद्धिजीवियों की उपस्थिति रहेगी.

कार्यक्रम में सेवा के क्षेत्र में अनुपम उदाहरण प्रस्तुत करने वाले लगभग 500 चयनित सेवा विभूतियों को भी आमंत्रित किया गया है. इस संबंध में सेवा भारती के अध्यक्ष रमेश अग्रवाल ने कहा कि भारतीय संस्कृति की वसुंधरा में महर्षि दधीची, राजा बलि, दानवीर कर्ण व भामाशाह सहित अनेक कोपलें फूटीं, जिन्होंने राष्ट्रसेवा के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर दिया. भारतवर्ष में आज भी उस परंपरा का अनुसरण हो रहा है, जिसके आधार पर लाखों वंचितों व उपेक्षितों तक विभिन्न माध्यमों से सहायता और सहयोग पहुंच रहा है. समाज ऐसी सेवा विभूतियों के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट करता है.

इसी परंपरा का अनुसरण करते हुए सेवा भारती 1979 से अपने ध्येय वाक्य “नर सेवा, नारायण सेवा’ को आधार मानकर जन-कल्याण के प्रयासों में अनवरत लगी हुई है. अपने कुछ प्रयासों, जैसे सेवाधाम विद्या मंदिर, बालवाड़ी, गोपालधाम, डायलिसिस और डायग्नोस्टिक सेंटर, चल-चिकित्सालय, स्ट्रीट चिल्ड्रेन प्रोजेक्ट, महिला स्वावलंबन कार्यक्रम, कंप्यूटर शिक्षा, मातृछाया, अपराजिता और कुष्ठ निवारण आदि प्रकल्पों के माध्यम से वंचित व उपेक्षित समाज का जीवनस्तर उठाने का छोटा सा प्रयास कर रही है.

इसी क्रम में सेवा भारती द्वारा 25 सेवा विभूतियों को उनके अमूल्य सेवा कार्यों एवं सेवा कार्यों में सहयोग के लिए एक सेवा रत्न और 24 को सेवा भूषण सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. कार्यक्रम में लाभार्थियों द्वारा सहायता प्राप्ति के उपरांत उनके जीवन में आए सकारात्मक बदलावों को जानने का भी अवसर प्राप्त होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.