करंट टॉपिक्स

दंतेवाड़ा में 32 नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया, कहा – खोखले दावों से निराश हो चुके हैं

 

छत्तीसगढ़. सर्वाधिक नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा में पुलिस को बड़ी सफलता मिली. दंतेवाड़ा में रविवार को दस महिला नक्सलियों सहित कुल 32 नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया. पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से चार के सिर पर एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार था.

ये नक्सली दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन, क्रांतिकारी महिला आदिवासी संगठन, चेतना नाट्य मंडली (माओवादियों की सांस्कृतिक शाखा) और जनताना सरकार समूह से हैं. इन पर पुलिस टीमों और चुनाव अधिकारियों पर हमला और बारूदी सुरंग विस्फोट करने का आरोप है.

दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वालों में 10 महिला नक्सली भी शामिल हैं. सभी ने बरसूर पुलिस थाने में यह कहते हुए आत्मसमर्पण किया कि वे जिला पुलिस के पुनर्वास अभियान से प्रभावित हैं और खोखली माओवादी विचाराधारा से निराश हो चुके हैं.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी 32 नक्सलियों में से 19 बकेली गांव के रहने वाले हैं. वहीं, चार कोरकोट्टी के रहने वाले हैं और तीन-तीन नक्सली उदेनार, तुमारीगुंडा और मताली गांवों के रहने वाले हैं. पुलिस ने सुरक्षा कारणों के चलते इनकी पहचान सार्वजनिक नहीं की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *