करंट टॉपिक्स

गन्ना किसानों को 3500 करोड़ की सहायता को अमित शाह ने बताया प्रतिबद्धता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गन्‍ना किसानों को 3,500 करोड़ रुपये की सहायता देने की मंजूरी दी, जिससे किसानों को सीधा लाभ पहुंचेगा.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कि मोदी सरकार देश के किसानों के हितों के प्रति निरंतर समर्पित भाव से काम कर रही है. अपने ट्वीट में शाह ने कहा कि आज गन्ना किसानों के लिए मोदी सरकार ने एक और बड़ा निर्णय लेते हुए ₹3500 करोड़ की सहायता को मंजूरी दी.

पांच करोड़ गन्ना किसान, उनके परिवारों व इस क्षेत्र से जुड़े पांच लाख कामगारों को लाभान्वित करने वाले निर्णय के लिए मैं प्रधानमंत्री  मोदी जी का हृदयपूर्वक आभार व्यक्त करता हूँ. यह सहायता राशि सीधे किसानों के खातों में जमा होगी.

इस समय देश में करीब पांच करोड़ गन्‍ना किसान और उनके परिवार हैं. इनके अलावा, चीनी मिलों में तथा उसकी सहायक गतिविधियों में काम करने वाले करीब पांच लाख कामगार हैं और इन सभी की आजीविका चीनी उद्योग पर निर्भर है.

सब्सिडी का उद्देश्‍य चीनी मिलों द्वारा सत्र् 2020-21 के दौरान अधिकतम स्‍वीकार्य निर्यात कोटा (एमएईक्‍यू) के तहत 60 लाख मीट्रिक टन की मात्रा तक चीनी का निर्यात करने पर उसके प्रबंधन, सुधार तथा अन्‍य प्रसंस्‍करण लागत और अंतरराष्‍ट्रीय तथा घरेलू परिवहन एवं माल भाड़ा शुल्‍क सहित उस पर आने वाली कुल बाजार कीमत को पूरा करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *