करंट टॉपिक्स

100 ऑक्सीजन एक्सप्रेस से देश में 6260 मीट्रिक टन की आपूर्ति की गई

Spread the love

नई दिल्ली. भारतीय रेल मौजूदा चुनौतियों का सामना और नए उपायों की तलाश के साथ देश के विभिन्न राज्यों की मांग पर तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति के अपने अभियान को निरंतर जारी रख लोगों को राहत पहुंचा रही है. भारतीय रेल अब तक देश के विभिन्न राज्यों में 396 टैंकरों में लगभग 6260 मीट्रिक टन चिकित्सा उपयोग हेतु ऑक्सीजन की आपूर्ति कर चुकी है.

मंगलवार को ऑक्सीजन एक्सप्रेस द्वारा देश के विभिन्न भागों में लगभग 800 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई. इस अभियान के अंतर्गत अब तक 100 ऑक्सीजन एक्सप्रेस की यात्रा पूरी हो चुकी है और विभिन्न राज्यों को राहत पहुंचाई गई है. भारतीय रेल, राज्यों की मांग पर यथासंभव मात्रा और कम से कम समय में तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है और इस पर लगातार काम कर रही है.

भारतीय रेल द्वारा शुरू किए ऑक्सीजन एक्सप्रेस अभियान के अंतर्गत बुधवार शाम तक महाराष्ट्र में 407 मीट्रिक टन, उत्तर प्रदेश में लगभग 1680 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश में 360 मीट्रिक टन, हरियाणा में 939 मीट्रिक टन, तेलंगाना में 123 मीट्रिक टन, राजस्थान में 40 मीट्रिक टन, कर्नाटक में 120 मीट्रिक टन और दिल्ली में 2404 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति जा चुकी है.

झारखंड के टाटानगर से 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर उत्तराखंड में मंगलवार रात पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची. पुणे में भी कल देर रात पहुंची पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने 55 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की. यह आपूर्ति ओडिशा के अंगुल से की गई.

ऑक्सीजन की ढुलाई एक जटिल प्रक्रिया है और ढुलाई से जुड़े आंकड़े लगातार अपडेट किए जा रहे हैं. कुछ और ऑक्सीजन एक्सप्रेस देर रात अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना होंगी.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *