करंट टॉपिक्स

पक्षियों के लिए 15 लाख की लागत से बनाया 73 फीट ऊंचा पक्षी घर

Spread the love

महेंद्रगढ़. गर्मी के मौसम में पक्षियों को राहत देने के लिए बाबा जयराम दास धाम पाली में पक्षी घर का निर्माण किया गया है. पक्षी घर की ऊंचाई करीब 73 फीट है. 15 लाख रुपये की लागत से बने पक्षी घर में अब करीब तीन हज़ार पक्षी आश्रय ले सकेंगे.

गांव पाली बाबा जयराम दास धाम में श्रद्धालुओं द्वारा बनवाया गया यह 73 फीट ऊंचा पक्षी घर क्षेत्र सहित प्रदेश में चर्चा का विषय बना है. पक्षी घर के संयोजन का काम देख रहे कैलाश पाली ने बताया कि जन सहयोग से पक्षी घर का निर्माण श्रद्धालुओं द्वारा करवाया गया है. जिसका निर्माण गुजरात के कारीगरों द्वारा किया गया है.

पक्षी गृह के निर्माण में उपयोग सामग्री सिद्धपुर से मंगवाई गई है. 38 दिन में इस पक्षी घर (टावर) का कार्य पूर्ण हो गया. उनका दावा है कि यह पक्षी घर भारत का सबसे ऊंचा पक्षी घर है. यह सारे इलाके के लिए एक गर्व का विषय है. जिसमें सबसे नीचे चिड़िया जैसे छोटे पक्षियों के लिए घोंसले बनाए गए हैं. ऊपर की 7 मंजिलों में कबूतर, कोयल, कौवे, गुरशल, तोता, मोडी, कटफोड़ाव जैसे पक्षी अपना आशियाना बनाएंगे.

पक्षी घर में कई घोंसले बने हैं. इन्हें तापमान को ध्यान में रखकर बनाया गया है व पक्षियों के लिए दाने पानी की उपयुक्त व्यवस्था की गई है. बाबा जयराम दास धाम पाली आश्रम के संचालकों ने कहा कि जल्द ही ऐसे और भी पक्षी घर बनाए जाएंगे. जिले में ऐसे 25 पक्षी घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इनके निर्माण के बाद प्रदेश भर में प्रत्येक जिले में आम लोगों के सहयोग से ऐसे पक्षी घर बनाए जाएंगे.

रोटरी क्लब के प्रधान मुकेश मेहता ने बताया कि पक्षियों को बचाने के लिए यह एक सराहनीय कदम है और बहुत ही अच्छा सेवा कार्य है. यह हरियाणा का सबसे ऊंचा पक्षी घर है. पक्षी प्रकृति से अपना बहुत गहरा जुड़ाव रखते हैं और घटते वन क्षेत्र और कटते हुए पेड़ों की वजह से पक्षियों की प्रजातियां विलुप्त हो चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.