करंट टॉपिक्स

फुटपाथ पर रहकर दसवीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्रा को मिलेगा फ्लैट

भोपाल/इंदौर (विसंकें). मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा में 68 प्रतिशत अंक लेने वाली मजदूर की बेटी भारती को नगर निगम इंदौर द्वारा फ्लैट गिफ्ट किया जाएगा, हाल ही में माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा हाई स्कूल की परीक्षा परिणाम घोषित किया गया, जिसमें इंदौर के शिवाजी मार्केट में फुटपाथ पर रहने वाली भारती खांडेकर ने स्ट्रीट लाइट की रोशनी में पढ़कर प्रथम श्रेणी से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है.

जानकारी के अनुसार इंदौर के अहिल्या आश्रम स्कूल में पढ़ने वाली भारती खांडेकर नगर निगम दफ्तर के सामने बने शिवाजी मार्केट के फुटपाथ पर अपने परिवार के साथ रहती है. भारती ने अपनी दसवीं की पूरी परीक्षा की पढ़ाई इसी फुटपाथ पर रहकर की थी और उन्होंने इस परीक्षा में लगभग 68% अंक प्राप्त किए हैं.

इसकी जानकारी जब इंदौर नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल को मिली तो उन्होंने तुरंत ही नगर निगम के इंजीनियर महेश शर्मा को निर्देशित किया कि वह भारती के परिवार को तलाश कर उन्हें यह जानकारी दें कि नगर निगम द्वारा उनकी बिटिया की उपलब्धि पर एक फ्लैट उपहार स्वरूप दिया जा रहा है.

भारती खांडेकर के पिता दशरथ खांडेकर मजदूरी करते हैं और मां लोगों के घरों में झाड़ू पोछे का काम करती है. खांडेकर परिवार की कमाई इतनी भी नहीं थी कि वह किराए पर कमरा लेकर रह सकें. इसलिए शिवाजी मार्केट के फुटपाथ पर रहकर वह अपना जीवन यापन कर रहे थे.

नगर निगम की तरफ से इस प्रकार का सम्मान मिलने के बाद भारती खांडेकर ने कहा कि “मैं अपने माता-पिता को पढ़ाई के लिए हौसला देने के लिए धन्यवाद करती हूं. हमारे पास रहने के लिए घर नहीं था, हम फुटपाथ पर रहते थे. मैं आईएएस बनना चाहती हूं. घर गिफ्ट देने और आगे की पढ़ाई मुफ्त करवाने के लिए मैं प्रशासन का धन्यवाद देना चाहती हूँ.”

भारती खांडेकर ने बताया कि वह रात में लिखती थी और सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करती थी. भारती ने कहा कि मैंने संसाधनों के लिए कभी अपने मम्मी पापा को परेशान नहीं किया. मैं घर पर ही पढ़ाई करती थी.

नगर निगम इंदौर से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारती को दिए जाने वाले फ्लैट की रकम की व्यवस्था जनभागीदारी और सहयोग से की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *