करंट टॉपिक्स

उत्तर प्रदेश में 1.29 लाख लाउडस्पीकर्स पर एक्शन, 72509 लाउडस्पीकर हटाए

Spread the love

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सरकार और प्रशासन ने लाउडस्पीकर्स को लेकर बड़ी कार्रवाई करते हुए 1.29 लाख से अधिक लाउडस्पीकरों पर एक्शन लिया है और देश में उदाहरण प्रस्तुत किया है. धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों को या तो उतार दिया गया है या उनकी ध्वनि नियंत्रित कर दी गई है. धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकरों को स्कूलों और पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए भी सौंपा गया है.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के सैकड़ों धार्मिक स्थलों से 72,509 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं. इसी के साथ करीब 56,558 लाउडस्पीकर्स में साउंड कंट्रोल किया गया है.

जानकारी के अनुसार, 13,145 लाउडस्पीकर स्कूलों में बांटे गए हैं और 1583 स्पीकर पब्लिक एड्रेस सिस्टम को दिए गए हैं. अपर मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि योगी सरकार ने बीती 23 अप्रैल को ही धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के निर्देश जारी कर दिए थे. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश का अनुपालन करते हुए प्रदेश सरकार ने यह अभियान शुरू किया था.

विभिन्न समुदायों के धार्मिक नेताओं से बात करने के बाद इस अभियान की शुरुआत की गई और इसे शांतिपूर्ण ढंग से चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत लोगों को लाउडस्पीकर्स से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के बारे में जागरूक किया गया. धर्मगुरुओं ने समाज को एक अच्छा संदेश दिया और लाउडस्पीकर्स हटाने में सहयोग भी किया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.