करंट टॉपिक्स

प्रशासन ने मानखुर्द में खंभे पर लगा अवैध लाउड स्पीकर हटाया

Spread the love

संविधानिक हक्क कृती समिति एवं हिन्दू सज्जन शक्ति के संगठित संघर्ष की विजय

मुंबई (विसंकें). करिश्मा भोंसले, यह नाम आपको स्मरण होगा. मुंबई के मानखुर्द में मस्जिद में तेज आवाज पर लाउड स्पीकर चलाने का विरोध किया था, और उसे धमकियों का सामना करना पड़ा था. एक ओर पुलिस ने भी करिश्मा को ही नोटिस जारी किया था. दूसरी ओर सोशल मीडिया पर अनेक लोग करिश्मा के साथ खड़े हुए थे. अब इस मामले में संविधानिक हक्क कृती समिति और संगठित समाज शक्ति को सफलता मिली है. क्षेत्र में स्थित मस्जिद में तेज आवाज पर लाउड स्पीकर बजता था, जिससे लोगों को परेशानी होती थी. इसे लेकर करिश्मा ने विरोध जताया था.

लंबी जद्दोजहद के पश्चात वीरवार, 13 अगस्त को सुबह प्रशासन ने मस्जिद से लाउड स्पीकर को हटा दिया.

मानखुर्द में मस्जिद के सामने महापालिका के खंभे पर लगे अवैध लाउड स्पीकर द्वारा पिछले 20 साल से अजान दी जा रही थी. लाउड स्पीकर की तेज आवाज के कारण परिसर में रहने वाले वृद्ध व्यक्ति एवं विद्यार्थिओं को परेशानी होती थी. मेडिकल की विद्यार्थी करिश्मा भोंसले ने इस तेज आवाज के विरोध में मस्जिद में जाकर शिकायत की थी. आवाज कम करने का अनुरोध करने गई करिश्मा के साथ मस्जिद में उपस्थित लोगों ने झगड़ा किया. इनमें कई महिलाएं भी शामिल थीं. ना हम अजान बंद करेंगे और ना ही आवाज कम करेंगे, ऐसा कहकर धमकाने का प्रयास भी किया गया. समाज से भी करिश्मा के प्रयास को समर्थन मिला था. शिकायत करने के पश्चात आखिरकार प्रशासन द्वारा यह लाउड स्पीकर गुरूवार को हटाया गया. ३० जुलाई को प्रशासन द्वारा संबंधित लाउड स्पीकर हटाने का नोटिस जारी किया गया था.

इस अवैध लाउड स्पीकर के विरोध में अनेक सार्वजनिक मंडल, मठमंदिर ने पिछले कई दिनों से संघर्ष किया है. संविधानिक कृती समिती द्वारा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करना, मामले का फॉलोअप लेना, संबंधित विषय में आरटीआई दायर करना, जैसे अनके प्रयास किये गए. समाज ने अनेक बार एकजुट होकर अपना विरोध व्यक्त किया. शिकायत देने के पश्चात आखिरकार गुरूवार को महापालिका के खंभे पर लगा अवैध लाउड स्पीकर हटाया गया.

करिश्मा भोंसले ने कहा, मस्जिद के तेज लाउड स्पीकर के कारण अनेक नागरिकों को समस्या का सामना करना पड़ रहा था. नागरिकों के हित का विचार कर मैंने यह साहस किया है. भविष्य में मानखुर्द के अन्य लाउडस्पीकर हटाने के लिए मेरा प्रयास जारी रहेगा.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *