करंट टॉपिक्स

अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक चित्रकूट

Spread the love

चित्रकूट (ज़िला- सतना) मध्य प्रदेश

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक चित्रकूट में आयोजित हो रही है. प्रतिवर्ष यह बैठक सामान्यतः जुलाई माह में होती है, परंतु पिछले वर्ष चित्रकूट में ही आयोजित बैठक कोरोना की परिस्थितियों में नहीं हो पायी थी. स्वाभाविक रूप से इस वर्ष चित्रकूट में ही यह बैठक हो रही है. इस वर्ष भी कोरोना के नियमों के अनुसार संख्या को नियंत्रित करने हेतु कुछ कार्यकर्ता यहाँ प्रत्यक्ष रूप से व कुछ आभासी (ऑनलाइन) माध्यम से जुड़ रहे हैं.

दिनांक 9-10 जुलाई को 11 क्षेत्रों के ‘क्षेत्र प्रचारक’ तथा सह क्षेत्र प्रचारकों की बैठक चित्रकूट में होने जा रही है. इसमें विशेष रूप से डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले एवं सभी पाँचों सह सरकार्यवाह उपस्थित रहेंगे. साथ ही संघ के सातों कार्य विभाग के अखिल भारतीय प्रमुख व सह प्रमुख सहभागी होंगे.

दिनांक 11 को देशभर के संघ रचना के अनुसार सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक एवं सह प्रांत प्रचारक आभासी (ऑनलाइन) माध्यम से जुड़ेंगे. 12 जुलाई को विविध संगठन के अखिल भारतीय संगठन मंत्री आभासी माध्यम से बैठक में सहभागी होंगे.

यह बैठक सामान्यतः संगठनात्मक विषयों पर केंद्रित रहेगी. साथ ही कोरोना के संक्रमण से पीड़ित लोगों की सहायता हेतु स्वयंसेवकों द्वारा किये गये देशव्यापी सेवा कार्यों की समीक्षा की जाएगी. तथा संभावित तीसरी लहर के प्रभाव का आकलन करते हुए, इस हेतु आवश्यक कार्य योजना पर विचार होगा. इस दृष्टि से आवश्यक प्रशिक्षण एवं तैयारी पर भी विचार किया जाएगा.

अनलॉक की प्रक्रिया में धीरे-धीरे सामान्य हो रहे जनजीवन को देखते हुए संघ शाखाओं के संचालन की समीक्षा तथा योजनाओं पर बैठक में चर्चा अपेक्षित है. संघ शिक्षा वर्ग तथा विभिन्न प्रकार के संघ कार्यों का आकलन करते हुए नई योजनाओं पर विचार किया जाएगा. बैठक में सरसंघचालक एवं सभी प्रमुख अधिकारीयों के प्रवास की निश्चित योजना बनायी जाती है.

सुनील आंबेकर

अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *