करंट टॉपिक्स

हरियावल पंजाब का वार्षिक उत्सव-2020 लुधियाना में सम्पन्न

हरियावल पंजाब की प्रान्त स्तर की बैठक लुधियाना के अग्र नगर स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल में संपन्न हुई. जिसमें पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के अखिल भारतीय संयोजक गोपाल आर्य जी व प्रदेश संयोजक राम गोपाल जी ग्रीनमैन के नाम से प्रसिद्ध रोहित मेहरा, थापर यूनिवर्सिटी के कमेस्ट्री विभाग से सुशील मित्तल जी विशेष रूप से उपस्थित रहे. उन्होंने पंजाब के 30 शहरों से आई हरियावल टोलियों को सम्बोधित किया.

गोपाल आर्य जी ने जल सरंक्षण पर कहा कि वर्तमान में जलस्तर में गिरावट अत्यंत चिंतनीय विषय है. उन्होंने जल संरक्षण को लेकर महत्वपूर्ण टिप्स दिए. उन्होंने कहा कि जल संरक्षण न होने के कारण विश्वयुद्ध की परिस्थिति बनती जा रही है, जबकी गृह युद्ध शुरू हो चुका है. हरियाणा के गांव दिल्ली को पानी नहीं देना चाहते. हमें अपने छोटे-छोटे प्रयास कर जल संकट को बढ़ने से रोकना होगा, अन्यथा गृहयुद्ध कब विश्व युद्ध की तरफ बढ़ जाए हमें पता भी नहीं चलेगा.

राम गोपाल ने कचरा प्रबधंन की जानकारी देते हुए रिसाईकल न होने वाली पन्नी (प्लास्टिक) का प्रयोग न करने की सलाह दी. उन्होंने कहा अगर घर में पन्नी आ गई हो तो बाहर नहीं जानी चाहिए. उसका उपयोग कर इकॉब्रिक्स का निर्माण होना चाहिए.

कुंभ मेले में हरियावल पंजाब घर-घर से एक थैला व एक इकॉब्रिक हरिद्वार कुम्भ में वितरित करेगा. वहां आए श्रद्धालुओं को अपने कचरे को वहां फेंकने की बजाय उसे एक थैले में भरने का आग्रह करेगा ताकि हरिद्वार की पवित्र धरती को साफ सुथरा रखा जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *