करंट टॉपिक्स

बालोतरा – धौली (बकरी) के नाम भी राम नाम का कूपन

Spread the love

श्रीराम मंदिर निर्माण हेतु चल रहे निधि समर्पण अभियान का दूसरा दौर शुरू हो चुका है. कार्यकर्ता गांव-गांव, ढाणी-ढाणी तक लोगों से सम्पर्क कर रहे हैं. अभियान के दौरान उन्हें अक्सर रोचक, प्रेरक व भावनात्मक प्रसंग देखने व सुनने को मिल रहे हैं.

पिछले दिनों बालोतरा में एक ऐसा ही मन को आह्लादित कर देने वाला प्रसंग सामने आया, जब एक व्यक्ति ने धौली को अपने परिवार का सदस्य बताते हुए उसके नाम भी राम नाम का कूपन काटने का आग्रह किया. और कार्यकर्ता तब भावविभोर हो गए, जब उन्हें पता चला कि जिसे वे अपनी बेटी धौली बता रहे हैं, वास्तव में वह उनकी बकरी है.

कार्यकर्ता बताते हैं कि बालोतरा में एक कीर बस्ती है. जब वे वहां रहने वाले रमेश के घर पहुंचे तो उन्होंने अपने परिवार के 6 सदस्यों के लिए 10-10 रु के 6 कूपनों की मांग की और चारों बच्चों के नाम बताए. तभी पास खड़े उनके पड़ोसी ने कहा – आपके अपने बच्चे तो तीन ही हैं, यह चौथा कौन है?

इस पर उन्होंने कहा कि उनकी एक बकरी है धौली, उसे भी वह अपने बच्चों की तरह रखते हैं, श्रीराम मंदिर में उसके नाम की भी ईंट लगनी चाहिए. कार्यकर्ता नि:शब्द थे, उनका सात्विक समर्पण देखकर. सबके मन में कुछ चल रहा था तो बस यही कि देने वाला धन से नहीं मन से बड़ा होता है….

Leave a Reply

Your email address will not be published.