करंट टॉपिक्स

बंगाल हिंसा – चुनाव परिणाम आने के पश्चात घरों, दुकानों में घुसकर तोड़फोड़

Spread the love

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी भले ही चुनावी दंगल जीत गई हों, लेकिन स्वयं चुनाव नहीं जीत सकीं. चुनाव आयोग ने नंदीग्राम विस क्षेत्र से भाजपा के शुवेंदु अधिकारी को विजेता घोषित कर दिया. चुनाव परिणाम वाले दिन पक्ष में आते रुझानों के बाद से ही हिंसा का दौर शुरू हो गया था. देर रात तक भाजपा कार्यालय पर हमला व तोड़फोड़, शुवेंदु की गाड़ी पर हमला, सोमवार सुबह नंदीग्राम में कई घरों और दुकानों में घुसकर तोड़फोड़ की गई. भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि तोड़फोड़ करने के बाद जब पुलिस वहां पहुंची तो हंगामा करने वाले वहां से भाग गए. इस घटना के बाद से नंदीग्राम में तनाव बढ़ गया है.

 

बंगाल में हिंसा को लेकर राज्य के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एक ट्वीट में कहा, राज्य के कई हिस्सों से हिंसा और हत्याओं की रिपोर्ट्स को लेकर चिंतित हूं. कार्यालयों, घरों और दुकानों पर हमले किए जा रहे हैं. बंगाल के गृह विभाग, बंगाल पुलिस और कोलकाता पुलिस के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से तुरंत कार्रवाई के लिए कहा है. वहीं गृह मंत्रालय ने भी हिंसा को लेकर रिपोर्ट मांगी है.

एक अन्य ट्वीट में कहा कि चुनाव बाद हिंसा में नौ लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. इस तरह की राजनीतिक हिंसा और अव्यवस्था को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. राज्य के डीजीपी और कोलकाता पुलिस कमिश्नर राज्यपाल के समन पर पेश हुए. राज्यपाल ने उनसे कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा.

परिणामों के बाद कई क्षेत्रों में भड़की हिंसा

पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणामों के बाद कई जगहों पर हिंसा भड़की. कोलकाता के उल्टाडांगा क्षेत्र में एक भाजपा कार्यकर्ता को पीटकर मारे जाने की सूचना है.

दुर्गापुर में भाजपा के कार्यालय पर आग लगाने की घटना सामने आई थी. यहां से भाजपा के उम्मीदवार लखन ने आरोप लगाया कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने पूरी रात यहां बाइक के चक्कर काट कर बवाल काटा और भाजपा के कार्यकर्ताओं को नुकसान पहुंचाया. रविवार को हुगली के आरामबाग में राजनीतिक हिंसा की खबरें थीं. यहां टीएमसी के समर्थकों ने भाजपा के कार्यकर्ताओं के घर और दुकानों पर हमला बोला था. इस दौरान कई जगह लूटपाट हुई और तोड़फोड़ की गई.

गृह मंत्रालय ने रिपोर्ट तलब की

केंद्र सरकार ने राज्य में चुनाव परिणाम के बाद विपक्षी कार्यकर्ताओं को निशाना बनाकर की गई हिंसा को लेकर सोमवार को पश्चिम बंगाल सरकार से रिपोर्ट तलब की है. बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद कथित तौर पर भाजपा समेत विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया गया, जहां सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की है.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *