करंट टॉपिक्स

भाग्यनगर – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय समन्वय बैठक

Spread the love

भाग्यनगर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रेरित सामाजिक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे विभिन्न संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों की अखिल भारतीय समन्वय बैठक आज 5 जनवरी, 2022 से भाग्यनगर (हैदराबाद), तेलंगाना में प्रारंभ हुई।

यह साल में एक बार आयोजित होने वाली एक व्यापक बैठक है। सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी सहित सभी पांच सह-सरकार्यवाह और संघ के अन्य पदाधिकारी उपस्थित हैं।

36 विभिन्न संगठनों के 190 पदाधिकारी बैठक में भाग ले रहे हैं। उपस्थित लोगों ने कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार वैक्सीन की दोनों डोज़ ली हैं।

– यह निर्णय लेने वाली बैठक नहीं है, केवल जानकारी व अनुभव साझा करने के लिए बैठक है।

– पिछले साल गुजरात के कर्णावती में आयोजित बैठक में आर्थिक विषयों से जुड़े संगठनों जैसे भारतीय मजदूर संघ, स्वदेशी जागरण मंच, लघु उद्योग भारती सहित अन्य ने देश में रोजगार में सुधार की योजनाओं पर चर्चा की थी. उन्होंने सरकारी नीतियों और जमीनी स्थिति पर विचार-विमर्श किया।

इस वर्ष, भारत केंद्रित शिक्षा पर शिक्षा से जुड़े संगठनों जैसे विद्या भारती, एबीवीपी, भारतीय शिक्षण मंडल सहित अन्य द्वारा चर्चा की जाएगी। इससे जुड़े उनके अनुभव साझा किए जाएंगे।

कोविड के दौरान सेवा भारती की पहल और बच्चों में स्वास्थ्य में सुधार और कुपोषण को मिटाने के लिए उनकी विभिन्न पहलों को साझा किया जाएगा।

आने वाले समय में संघ स्थापना के 100 साल पूरे होने वाले हैं। बैठक में पर्यावरण (पर्यावरण), परिवार प्रबोधन (पारिवारिक जागरूकता) और सामाजिक समरसता (सामाजिक सद्भाव) पर चर्चा होगी।

स्वाधीनता के 75 साल पूरे होने के उत्सव में सभी संगठन शामिल हैं। उनके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों और विशेष आयोजनों पर भी चर्चा की जाएगी।

7 जनवरी, 2022 को दोपहर 12:30 बजे डॉ. मनमोहन वैद्य जी, सह सरकार्यवाह द्वारा प्रेस वार्ता को संबोधित किया जाएगा, जिसमें बैठक के विचार-विमर्श की जानकारी दी जाएगी।

सुनील आंबेकर

अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

Leave a Reply

Your email address will not be published.