करंट टॉपिक्स

मझगवां में वीरांगना दुर्गावती की प्रतिमा स्थापना के लिए भूमि पूजन सम्पन्न

Spread the love

मझगवां. दीनदयाल शोध संस्थान, वाल्मीकि परिसर, मझगवां-सतना में 19 जनवरी, गुरुवार, माघ मास, कृष्ण पक्ष, द्वादशी तिथि को विधि विधान पूर्वक पूजन कर रानी दुर्गावती प्रतिमा स्थापना स्थल का भूमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ. 1 अप्रैल 2023, शनिवार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी वीरांगना दुर्गावती की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

प्रतिमा स्थापना के संकल्प को लेकर गुरुवार को स्थल पूजन का कार्य सम्पन्न हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक कार्यकर्ता चूड़ामणि सिंह, मुख्य अतिथि उत्तम बनर्जी उपाध्यक्ष दीनदयाल शोध संस्थान एवं प्रो. भरत मिश्रा कुलपति महात्मा गाँधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

भूमि पूजन के दौरान अतिथियों ने कहा कि चित्रकूट की धरती पर राष्ट्रऋषि भारतरत्न नानाजी देशमुख ने अपनी कर्मभूमि बनाकर वनांचल में निवास करने वाले लोगों के लिए जो समाज कार्य किया है. उसमें इस क्षेत्र में ग्रामवासियों में स्वावलम्बन का भाव जागृत हुआ है. मझगवां में दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा स्थापित कृष्णा देवी वनवासी बालिका आवासीय विद्यालय में वनांचल की बच्चियाँ शिक्षित होकर आगे बढ़ने का प्रयास कर रही हैं. बेटियां राज्य एवं देश में चित्रकूट क्षेत्र का नाम गौरवांवित कर रही हैं.

5 अक्तूबर को रानी दुर्गावती जयंती अवसर पर वाल्मिक परिसर मझगवां में आयोजित कार्यक्रम के दौरान दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा था कि प्रत्येक वर्ष वीरांगना दुर्गावती की जयंती जन सहयोग से मनाई जाएगी और बालिका विद्यालय परिसर में रानी दुर्गावती की मूर्ति स्थापित कर विद्यालय परिसर का नाम भी रानी दुर्गावती परिसर के नाम से जाना जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.