करंट टॉपिक्स

आरोग्य अभियान – 10 टीम बनाकर 10 दिन तक 40 बस्तियों में लोगों को जागरूक करेंगे

Spread the love

भोपाल. कोरोना संक्रमण के प्रसार और आए दिन मौतों के बढ़ते आँकड़े डर बढ़ा रहे हैं. लेकिन यह समय डरने की बजाय सावधानी और सतर्कता बरतने का है. ध्यान रखने का है कि संक्रमण के किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना है. बस्तियों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने व महामारी के प्रति जागरूकता के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषध द्वारा भोपाल की 40 बस्तियों में 10 दिवसीय आरोग्य अभियान चलाया जाएगा. अभियान के लिए 10 टीमें बनाई गई हैं, प्रत्येक टीम में एक डॉक्टर सहित अन्य कार्यकर्ता शामिल हैं. जो विभिन्न बस्तियों में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग, ऑक्सीजन की जांच सहित स्वास्थ्य सर्वेक्षण करेंगी. हल्के लक्षण मिलने पर संबंधित को 5 दिन की मेडीकेशन के साथ आवश्यक होने पर नजदीकी चिकित्सा केंद्र में उपचार का प्रबंध कराएगी.

टीकाकरण को लेकर चलाएंगे जागरूकता अभियान.

विद्यार्थी परिषद भोपाल द्वारा 10 दिनों तक चलाए जाने वाले इस अभियान में परिषद के कार्यकर्ता लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर ना निकलने, अपने हाथों को लगातार साबुन और साफ पानी से धोने, मास्क लगाने, शारीरिक दूरी बनाकर रखने, पौष्टिक भोजन लेने तथा अपनी बारी आने पर वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे. साथ ही नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी उपलब्ध कराएंगे.

आवश्यक दवाओं का निःशुल्क वितरण

स्वास्थ्य सर्वेक्षण अभियान के दौरान लोगों में संक्रमण के हल्के लक्षण पाए जाने पर उन्हें कोरोना किट प्रदान की जाएगी, इस किट में मास्क सेनेटाइजर के साथ अन्य उपयोगी दवाएं जैसे एजीथ्रोमायसिन, पैरासिटामोल, लिवोसिट्राजिन, जिंक सल्फेट, विटामिन सी आदि शामिल हैं. किटों के साथ ही लोगों को काढ़ा वितरण भी किया जाएगा. इन किटों को बांटने वाले कार्यकर्ता लोगों को यह भी बताएंगे कि किस बीमारी में कौन सी दवा किस समय और कितनी लेनी है.

बस्ती के ऐसे लोग, जिनमें संक्रमण के शुरूआती लक्षण दिखाई देते हैं और उनके पास आइसोलेशन हेतु स्थान नहीं है. विद्यार्थी परिषद ऐसे लोगों को सर्वसुविधायुक्त आइसोलेशन सेंटर उपलब्ध कराएगी. इस सेंटर में डॉक्टरों की निगरानी में उचित उपचार के साथ ही भोजन एवं चाय-नाश्ते की निःशुल्क व्यवस्था होगी.

हेल्पलाइन पर डॉक्टरों से ले सकते हैं सलाह

विद्यार्थी परिषद की स्टूडेंट फॉर सेवा ईकाई के कार्यकर्ताओं द्वारा निःशुल्क परामर्श हेल्पलाइन पिछले कई दिनों से चलाई जा रही है. टीम के डॉ. राहत पटेल ने बताया कि – हमारी टीम लोगों को सावधानी रखने, कोविड नियमों का पालन करने, सामाजिक दूरी और उपचार संबंधी दवाओं के सेवन को लेकर जागरूक करती है. इस अभियान के दौरान हम लोगों को टीम के नंबर पहुंचाएंगे ताकि आवश्यक होने पर वह डॉक्टर से परामर्श ले सकें.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *