करंट टॉपिक्स

भोपाल –  लव जिहाद, `आदिल खान मेरी मौत का जिम्मेदार…“ लिख पूजा ने लगाई फांसी

भोपाल. शहर में लव जिहाद के एक सनसनीखेज मामले में पीड़ित 26 साल की लड़की ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. उसने 5 लाइन का सुसाइड नोट भी छोड़ा है. लड़की ने सुसाइड नोट में लिखा है, ”मेरा नाम पूजा है. मैं आत्महत्या करने जा रही हूं. इसका जिम्मेदार आदिल खान पुत्र खलीक खान है.” इस नोट में लड़की ने आरोपी का पता और मोबाइल नंबर भी लिखा है.

मृत लड़की के परिजनों का आरोप है कि आदिल ने अपना नाम छिपाकर उनकी बेटी से दोस्ती की थी. वह तकरीबन 8 साल से अच्छे दोस्त थे. भोपाल के टीटी नगर निवासी पूजा के भाई राहुल ने पुलिस को बताया कि शुक्रवार शाम पूजा अपने कमरे में चली गई और अंदर से दरवाजा बंद कर लिया. उस वक्त सभी घर पर मौजूद थे. मां ने दरवाजा खटखटाया, लेकिन पूजा ने नहीं खोला. किसी अनहोनी की आशंका पर जब बलपूर्वक दरवाजा खोला गया तो पूजा फांसी के फंदे पर लटकी मिली.

भाई का आरोप – आदिल ने हिन्दू नाम बताकर की बहन से दोस्ती

मृत लड़की के भाई राहुल ने आदिल को अपनी बहन की आत्महत्या के लिए जिम्मेदार बताया है. भाई का कहना है कि आदिल से पूजा करीब 8 साल पहले मिली थी. तब उसने अपना धर्म हिन्दू बताया था. दोनों की अच्छी दोस्ती थी. राहुल ने पुलिस को बताया कि आदिल उसकी बहन पूजा पर लगातार मुस्लिम बनने के लिए दबाव डालता, उसके साथ मारपीट करता. जब उसने धर्म परिवर्तन से इनकार कर दिया तो आदिल ने दूसरी लड़की से सगाई कर ली. इससे आहत होकर पूजा ने आत्महत्या कर ली.

पुलिस ने लड़की के सुसाइड नोट और परिजनों के बयान के आधार पर आदिल के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में केस दर्ज किया है. ”मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2020” अध्यादेश के बाद यह पहला मामला है. इस अध्यादेश के लागू होने के बाद आदिल पर संबंधित धाराओं में कार्रवाई हो सकती है. ”मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2020” अध्यादेश में इस तरह के मामलों में 5 से 10 साल तक की सजा का प्रावधान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *