करंट टॉपिक्स

भोपाल – पादरी ने फर्जी एनजीओ बनाकर करोड़ों का फंड एकत्रित किया

Spread the love

भोपाल. ईसाई पादरी सहित अन्य लोगों ने फर्जी एनजीओ बनाकर विदेशी फंड हासिल किया, यह फंड ब्लैक लिस्टेड संस्था के नाम पर लिया गया. करोड़ों रुपये का फंड अनुदान के रूप में लिया गया. पूरे मामले का खुलासा होते ही क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को केस दर्ज करते हुए 11 लोगों को आरोपी बनाया है.

एक दैनिक समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार मुख्य आरोपी अनिल मार्टिन ने फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (एफसीआरए) का उल्लंघन करते हुए विदेशों से करोड़ों रुपये का अनुदान हासिल किया. इसके लिए आरोपी ने फर्जी और ब्लैक लिस्टेड संस्थाओं के नाम का उपयोग किया. ईसाई पादरी ने इस फंड को अपने निजी खातों में भी ट्रांसफर कराया है.

फर्जीवाड़े का खुलासा होते ही भोपाल क्राइम ब्रांच ने केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है. डॉ. निशिकांत विश्वास ने नियम विरुद्ध विदेशी फंड लेकर गबन की शिकायत की थी. जिसके बाद क्राइम ब्रांच ने इस पूरे मामले की जांच पड़ताल शुरू की और जांच में पता चला कि आरोपी अनिल मार्टिन की भोपाल स्थित रजिस्टर्ड संस्था सेंट जॉन इवेंजलिकल लूथरन चर्चेस मध्यप्रदेश व ईएलसीइन एमपी, छिंदवाड़ा के कुल 11 गवर्निंग सदस्यों द्वारा अवैध रूप से विदेशी फंड संस्था के खाते में प्राप्त किया, नियम विरुद्ध तरीके से पैसा निकाल कर अन्य बैंक खातों में ट्रांसफर कर लिए गए. यही नहीं सदस्यों ने मिलीभगत कर संस्था की अचल संपत्तियों को भी धोखाधड़ी करके बेच दिया.

करोड़ों का गबन करने बनाई फर्जी संस्था

आरोपी अनिल मार्टिन ने सेंट जॉन इवेंजिलिकल लूथरन चर्चेस इन मध्यप्रदेश को गोविंदपुरा डी सेक्टर भोपाल के नाम पर रजिस्टर्ड करवाया था. इसमें अनिल मॉर्टन प्रबंधक है. आरटीआई के तहत ली गई जानकारी से यह सामने आया कि क्षेत्र में इस नाम की कोई संस्था ही नहीं है, संस्था का रजिस्ट्रेशन इसी नाम की छिंदवाड़ा में संचालित संस्था के नाम पर कराया गया. केंद्र सरकार ने इसे वर्ष 2015 व 2017 में विदेशी अनुदान लेने के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया था, बावजूद इसके आरोपी ने विदेशी अनुदान लिया.

मामले में क्राइम ब्रांच ने बनाए 11 आरोपी

इस पूरे मामले में भोपाल क्राइम ब्रांच ने 11 लोगों को आरोपी बनाया है. जिनमें अनिल मार्टिन निवासी गोविंदपुरा भोपाल, ई पंचू निवासी नागपुर, नितिन सहाय छिंदवाड़ा, एस के सुक्का निवासी रायपुर, अनिल मैथ्यूज निवासी सागर, जीटी विश्वास निवासी बैतूल, अशोक चौकसे निवासी छिंदवाड़ा, डीए प्रसाद निवासी आमला, बैतूल, अशोक कुमार निवासी कोरिया छत्तीसगढ़, डीडी खलको निवासी कोरिया, शिवाजी पोकालो निवासी पांढुर्ना शामिल हैं…

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *