करंट टॉपिक्स

जी-20 की अध्यक्षता वैश्विक शांति तथा समन्वय के लिए महत्वपूर्ण

Spread the love

नई दिल्ली. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारत द्वारा एक वर्ष के लिए जी-20 की अध्यक्षता प्राप्त करने पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. विश्व के प्रभावी और अत्यंत सामर्थ्यवान समूह के नेतृत्व के क्रम में आर्थिक प्रशासन पर सारगर्भित चर्चा के साथ भारतीय जीवन मूल्यों, विविधतापूर्ण संस्कृति सहित देश के अन्य सकारात्मक विषयों को मंच के माध्यम से प्रेषित किया जाना चाहिए.

भारत की युवा आबादी विश्व की अनेक समस्याओं को हल करने में प्रमुख भूमिका का निर्वहन कर सकती है. जी-20 की अध्यक्षता के माध्यम से भारत को‌ भावी पीढ़ी के लिए धरती तथा उसके संसाधनों को बचाने, पर्यावरण सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा तथा वैश्विक शांति के विषय को प्रमुखता से उठाना चाहिए.

अभाविप के अ. भा. महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि, “अभाविप देश भर के विभिन्न प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों के साथ जी-20 की भारत द्वारा अध्यक्षता करने के क्रम में संवाद करेगी, हम आशा करते हैं कि इस मंच से जी-20 से सम्बद्ध विषयों पर भारतीय युवाओं के मतों को प्रमुखता से स्थान मिलेगा. विश्व की शांति, सबके कल्याण तथा वैश्विक परिवार की अवधारणा भारत में प्राचीन समय से रही है, विश्वास है इन मूल्यों को जी-20 के आयोजन के क्रम में वैश्विक समुदाय जान-समझकर आत्मसात करेगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.