करंट टॉपिक्स

आईपीएल के 13वें संस्करण में चीनी कंपनी वीवो नहीं होगी प्रायोजक

Spread the love

नई दिल्ली. भारत और चीन के मध्य सीमा पर तनाव के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और चीनी मोबाइल कंपनी वीवो ने 2020 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण के लिए अपना करार निलंबित करने का फैसला किया है. वीरवार को बीसीसीआई ने केवल एक लाइन का बयान जारी कर यह जानकारी दी.

19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक होगा आयोजन

आईपीएल के 13वें संस्करण का आयोजन 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक संयुक्त अरब अमीरात में होना है. हालांकि बीसीसीआई को अभी भारत सरकार की ओर से स्वीकृति का इन्तजार है. बीसीसीआई ने एक लाइन का बयान जारी कर कहा कि भारतीय बोर्ड और वीवो मोबाइल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने फैसला किया है कि 2020 में आईपीएल के लिए उनकी साझेदारी को निलंबित कर दिया जाए.

कहा जा सकता है कि भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के चलते बीसीसीआई को यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. 48 घंटे पहले ही यह खबर आ गयी थी कि आईपीएल की टाइटल प्रायोजक चीन की मोबाइल कंपनी वीवो भारत में उठे कड़े विरोध स्वर के बाद आईपीएल के 2020 सत्र में टाइटल प्रायोजन से हट गयी है. हालांकि तब बीसीसीआई और वीवो ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की थी, लेकिन आज यह करार 2020 के लिए निलंबित होने की आधिकारिक पुष्टि हो गयी है.
बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें संस्करण को 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की गत रविवार को घोषणा की थी. आईपीएल की संचालन परिषद तब यह घोषणा करने के साथ बताया था कि वीवो सहित उसके सभी प्रायोजकों को बरकरार रखा गया है, लेकिन इसके बाद देश में विरोध के स्वर उठे कि कैसे बीसीसीआई एक चीनी कंपनी को आईपीएल का टाइटल प्रायोजक बनाये रख सकती है. जबकि सीमा पर चीन के साथ तनाव में भारतीय सैनिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

बीसीसीआई ने फिलहाल एक साल तक के लिए करार निलंबित करने की घोषणा की है. लेकिन उसने यह नहीं बताया है कि वीवो आईपीएल के टाइटल प्रायोजक के रूप में अगले सत्रों में लौट सकती है या नहीं. वीवो ने 2017 में पांच साल (2018-2022) के लिए आईपीएल टाइटल प्रायोजन का करार 2199 करोड़ रुपये में जीता था. बीसीसीआई को एक सत्र में वीवो से 440 करोड़ रुपये मिलते हैं.

कुछ कंपनियों से चल रही है बात

भारत सरकार ने 107 चीनी मोबाइल एप्पस को पहले ही प्रतिबंधित कर दिया था. बीसीसीआई की रविवार की घोषणा के नीचे सचिव जय शाह का नाम था, लेकिन आज की विज्ञप्ति में किसी भी अधिकारी का नाम नहीं है और एक लाइन के बयान के नीचे आईपीएल लिखा हुआ है. वीवो ने 2015 में दो वर्ष के लिए आईपीएल का टाइटल प्रायोजन हासिल किया था और फिर उसे 2017 में पांच साल के लिए बरकरार रखा था जो अब 2020 के लिए निलंबित हो गया है. बीसीसीआई की कुछ कंपनियों से बात चल रही है जो एक साल के करार के लिए इच्छुक हैं.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *