करंट टॉपिक्स

चिराग-सात्विक की जोड़ी ने किया कमाल, बैडमिंटन फ्रेंच ओपन पुरुष युगल का खिताब जीता

Spread the love

नई दिल्ली. चिराग – सात्विक की स्टार जोड़ी ने रविवार को अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए बैडमिंटन फ्रेंच ओपन पुरुष युगल का खिताब अपने नाम किया. पुरुश युगल में ताइवान के लू चिंग-याओ/यांग पो हान को हराकर बैडमिंटन फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया. यह उनका 11वां खिताब है. एकतरफा मुकाबला करीब 48 मिनट तक चला, शुरू से ही भारतीय जोड़ी कोर्ट पर हावी रही. जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन 21-13, 21-19 करते हुए यह खिताब जीता.

1983 के बाद पहली बार किसी भारतीय जोड़ी ने फ्रेंच ओपन में पुरुष युगल का खिताब जीता है. इससे पहले 1983 में पार्थो गांगुली और विक्रम सिंह की जोड़ी ने यह कारनामा किया था.

भारतीय जोड़ी की इस शानदार जीत पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बधाई दी. अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया – “भारतीय बैडमिंटन पुरुष युगल जोड़ी सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी को 2022 फ्रेंच ओपन जीतने पर बधाई. यह पहली भारतीय जोड़ी है, जिसने कोई बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 750 का खिताब जीता है. शानदार!”

2019 में फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट में सात्विक और चिराग की जोड़ी खिताब से चूक गई थी. इस दौरान वे उपविजेता रहे थे और वे मार्कस फर्नाल्डी गिदोन और केविन संजय सुकामुल्जो की इंडोनेशियाई जोड़ी से हार गए थे. वहीं, 1983 में पार्थो गांगुली और विक्रम सिंह के बाद फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाली पहली भारतीय पुरुष युगल टीम बन गई.

इससे पहले सात्विक और चिराग ने शुक्रवार को पुरुष युगल क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन और जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी की दुनिया की नंबर एक जोड़ी को 49 मिनट में 23-21, 21-18 से हराया था. सेमीफाइनल मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने आसानी से जीत हासिल कर ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published.