करंट टॉपिक्स

‘चित्र भारती फिल्मोत्सव-2022’ का उद्घाटन कल

Spread the love

भोपाल. भारतीय चित्र साधना के प्रतिष्ठित ‘चित्र भारती फिल्मोत्सव-2022 (सीबीएफएफ-2022)’ के उद्घाटन समारोह में प्रख्यात अभिनेता अक्षय कुमार और सुप्रसिद्ध निर्देशक विवेक अग्निहोत्री बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे. बिशनखेड़ी स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में 25 मार्च को शाम 6:00 बजे तीन दिवसीय फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन होगा. उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि के रूप में संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर, भारतीय चित्र साधना के अध्यक्ष प्रो. बीके कुठियाला, पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश और आयोजन समिति के अध्यक्ष दिलीप सूर्यवंशी शामिल होंगे. 25 से 27 मार्च तक आयोजित इस फिल्मोत्सव में देशभर से प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता एवं कलाकार आएंगे, जो फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आ रहे युवाओं के साथ अपने अनुभव भी साझा करेंगे.

प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए भारतीय चित्र साधना के अध्यक्ष प्रो. बीके कुठियाला ने कहा कि भारतीय चित्र साधना का उद्देश्य है कि भारत में बनने वाली फिल्में न केवल समाज का दर्पण बनें, बल्कि समाज को दिशा देने का कार्य भी करें. सिनेमा के माध्यम से हमारी सोच एवं व्यवहार बनता है तो हमारा दायित्व है कि ऐसी फिल्में प्रदर्शित हों जो समाज के लिए हितकारी हों. फिल्म फेस्टिवल का लक्ष्य युवाओं के बीच फिल्म निर्माण को गति और दिशा देना है.

प्रो. कुठियाला ने बताया कि तीन दिन चलने वाले फिल्म फेस्टिवल का समापन 27 मार्च को रवींद्र भवन के नवीन सभागार में होगा. समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय राज्यमंत्री सूचना एवं प्रसारण डॉ. लोगनाथन मुरुगन शामिल होंगे. साथ ही प्रख्यात अभिनेता और पं. लख्मीचंद राजकीय प्रदर्शन एवं दृश्यकला विश्वविद्यालय, हरियाणा के कुलपति गजेन्द्र चौहान, फिल्म निर्देशक अभिनव कश्यप और विवेक अग्निहोत्री बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे.

भारतीय चित्र साधना के प्रतिष्ठित ‘चित्र भारती राष्ट्रीय लघु फिल्म फेस्टिवल’ का यह चौथा संस्करण है. प्रति दो वर्ष के अन्तराल पर यह आयोजन किया जाता है. चित्र भारती फिल्म उत्सव की शुरुआत मध्यप्रदेश से ही हुई थी.

मास्टर क्लास में इनके अनुभवों का मिलेगा लाभ :

चित्र भारती फिल्म उत्सव-2022 में तीनों दिन मास्टर क्लास का आयोजन किया जाना है, जिनको देश के प्रख्यात फिल्म निर्माता एवं कलाकार संबोधित करेंगे. मास्टर क्लास में सहभागिता के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने चित्र भारती के मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पंजीयन करवाया है. यह एप्प एंड्रॉइड और आईओएस, दोनों ही प्लेटफार्म पर ‘Chitra Bharati’ नाम से उपलब्ध है.

तीन दिन में 120 फिल्मों का होगा प्रदर्शन

फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने के लिए देश के 22 राज्यों से 15 भाषाओं में 712 फिल्में प्राप्त हुईं थीं. इनमें से अनुवीक्षण समिति (स्क्रीनिंग कमेटी) ने 120 फिल्में समारोह में प्रदर्शन के लिए चुनी हैं. चार अलग-अलग जगहों पर इन फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिनमें शॉर्ट फिल्म, डॉक्युमेंट्री, एनीमेशन और कैंपस फ़िल्में शामिल हैं. इन फिल्मों के निर्माता एवं निर्देशक भी बड़ी संख्या में फिल्म फेस्टिवल में शामिल होने आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.