करंट टॉपिक्स

मतांतरण – बैरागढ़ में निजी स्कूल संचालक सहित 6 आरोपी गिरफ्तार

Spread the love

भोपाल. मतांतरण के एक मामले में पुलिस ने निजी स्कूल संचालक मेनिस मैथ्यू सहित 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उनके विरुद्ध मामला पंजीबद्ध किया है. घटना सामने आते ही गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में खुफिया तंत्र को मतांतरण के प्रयासों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं.

बैरागढ़ पुलिस थाने को महेंद्र उर्फ मिक्की दास से क्राईस्ट मेमोरियल स्कूल बैरागढ़ में हिन्दू समाज के लोगों की भावनाएं भड़काकर ईसाई धर्म अपनाने की गतिविधि संचालित होने की शिकायत प्राप्त हुई थी. पुलिस ने शिकायत के बाद क्राईस्ट मेमोरियल स्कूल पर दबिश देकर वहां पर संचालित हो रही संदिग्ध गतिविधि को देखा.

शिकायतकर्ता के अनुसार स्कूल में हिन्दू देवी-देवताओं, धार्मिंक ग्रंथ और हनुमान चालीसा के खिलाफ आपत्तिजनक बातें बताई जा रही थीं. ईसाई धर्म के धार्मिंक ग्रंथों को श्रेष्ठ बताया जा रहा था तथा मतांतरण के लिए उकसाया जा रहा था. शिकायतकर्ता ने कहा कि इससे हिन्दू समाज के लोगों को काफी ठेस पहुंची है. स्कूल संचालक मेनिस मैथ्यू और पाल पोलूस मतांतरण के लिए व्याख्यान कर लोगों को लालच दे रहे हैं.

पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद स्कूल संचालक सहित अन्य लोगों के खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया था, उसी के आधार पर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. मामले की गंभीरता को समझते हुए विधायक रामेश्वर शर्मा ने भोपाल कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर से बात कर जांच करने और दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने को कहा.

वहीं, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश में लालच देकर मतांतरण कराने वालों के लिए कोई स्थान नहीं है. यह पाप है और पाप करने वाले आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी. जैसे ही मामला संज्ञान में आया तुरंत कार्रवाई की गई. मध्यप्रदेश में ऐसी किसी गतिविधि को अनुमति नहीं दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.