करंट टॉपिक्स

COVID19 के खिलाफ संघर्ष – संघ के स्वयंसेवकों ने बढ़ाया सहयोग का हाथ

Spread the love

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संकट को देखते हुए देश के कई राज्यों और शहरों को बंद कर दिया गया है. केवल डॉक्टर और नर्स चौबीसों घंटे अपनी सेवाएं प्रदान कर  रहे हैं. जिससे प्रभावित लोगों की देखभाल की जा सके. अस्पताल के स्टाफ तथा सामान्य जन-जीवन को इस महामारी के तनाव से उबारने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने  भी स्वयं को सेवा में समर्पित कर दिया है.

इससे पूर्व आज प्रातः ही ट्वीट के माध्यम से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश (भय्याजी) जोशी ने स्वयंसेवकों से राजकीय व जन प्रशासन के साथ मिलकर कोरोना महामारी से निपटने के लिए उनका सहयोग करने का आह्वान किया. भय्या जी जोशी ने कहा कि स्वयंसेवक छोटी चोलियां बनाकर समाज में स्वच्छता, स्वास्थ्य के प्रति स्थानीय प्रशासन के साथ लोगों को जागरूक करें. इसके साथ ही जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री  पहुंचाने की समुचित व्यवस्था की जाए. स्थानीय प्रशासन, जनप्रतिनिधियों से संपर्क करते हुए लोगों की अपेक्षाओं को समझकर सहयोग करें और प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णयों में पूर्ण सहयोग करें.

मध्यप्रदेश में संघ के स्वयंसेवक पूरे गांव को सैनेटाइज करने के लिए पहुंचे. इसके साथ ही गरीब-असहाय व जिनके सामने भोजन का संकट खड़ा हो गया है, उनके लिए जबलपुर के गोकुलदास धर्मशाला में प्रशासन को सहयोग कर भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है. स्वयंसेवकों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा भोजन की समुचित व्यवस्था में सहयोग किया जा रहा है. भोजन, पानी, दवाईयों की भी व्यवस्था की गई है.

उड़ीसा और कर्नाटक में स्वयंसेवकों की टीमें दवाएं, व मास्क लेकर स्थानीय लोगों को प्रदान कर रहे हैं. स्वयंसेवकों ने कोरोना महामारी को लेकर लोगों को जागरुक किया. केरल में संघ के स्वयंसेवक और सेवाभारती के कार्यकर्ता मिलकर आगे आए. स्वयंसेवकों ने पुलिस व अग्निशमन कर्मियों के साथ सोसाइटी, अस्पताल में स्वच्छता अभियान चलाया.

राजस्थान के चित्तौड़ प्रांत के नाथद्वारा खंड में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों द्वारा 3500 मास्कर बनाकर आस पास के गांवों में निःशुल्क वितरित किए गए. साथ ही प्रतिदिन दाहड़ी लगाकर परिवार का पालन पोषण करने वाले लोगों के लिए संघ व सेवा भारती के स्वयंसेवकों ने प्रशासन की अनुमति के पश्चात भोजना व्यवस्था शुरू की है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्वयंसेवक हर परिस्थिति में देश व समाज के साथ खड़ा होता है. COVID19 से लड़ाई में भी स्वयंसेवक सेवा बस्ती या कच्ची बस्तियों में जनजागरण व सेवा के उपक्रम कर रहे हैं.

https://twitter.com/editorvskbharat/status/1241649169493721088

https://twitter.com/editorvskbharat/status/1242073346252001285

https://twitter.com/editorvskbharat/status/1242031456869728256

https://twitter.com/editorvskbharat/status/1242084039030214656

 

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *