Covid19 – संकट में किसी भी प्रकार की सहायता मांगने के लिए UTKARSH – Mobile App Reviewed by Momizat on . नई दिल्ली. लॉकडाउन के कारण अपने समाज के अनेक बन्धुओं के सामने खाने-पीने का गंभीर संकट खड़ा है. राजधानी दिल्ली में भी ऐसे लाखों परिवार हैं. विविध संगठन सभी बस्ति नई दिल्ली. लॉकडाउन के कारण अपने समाज के अनेक बन्धुओं के सामने खाने-पीने का गंभीर संकट खड़ा है. राजधानी दिल्ली में भी ऐसे लाखों परिवार हैं. विविध संगठन सभी बस्ति Rating: 0
    You Are Here: Home » Covid19 – संकट में किसी भी प्रकार की सहायता मांगने के लिए UTKARSH – Mobile App

    Covid19 – संकट में किसी भी प्रकार की सहायता मांगने के लिए UTKARSH – Mobile App

    Spread the love

    नई दिल्ली. लॉकडाउन के कारण अपने समाज के अनेक बन्धुओं के सामने खाने-पीने का गंभीर संकट खड़ा है. राजधानी दिल्ली में भी ऐसे लाखों परिवार हैं. विविध संगठन सभी बस्तियों में जाकर समाज के सभी बन्धुओं तक आवश्यक सहायता पहुंचाने का काम पूरी निष्ठा से कर रहे हैं.

    सहायता मांगने के साधन सम्पूर्ण समाज की पहुंच में रहें, इसलिए संघ के स्वयंसेवकों ने एक Mobile App लांच किया है. *UTKARSH* नाम के इस Mobile App को गूगल प्ले स्टोर से डॉउनलोड कर उसके माध्यम से भी सहायता के लिये निवेदन किया जा सकता है.

    महत्त्वपूर्ण बात यह है कि इस App को एक विशेष तरह से डिजाइन किया गया है. यदि दिल्ली की किसी भी location से किसी व्यक्ति की सहायता के लिए निवेदन आता है तो वह निवेदन तत्काल सम्बंधित क्षेत्र में सेवा भारती के माध्यम से संचालित सामुदायिक रसोई अथवा राशन वितरण केंद्र पर पहुंच जाएगा. जिससे संबंधित व्यक्ति तक भोजन, राशन अथवा अन्य सहायता तुरन्त पहुंचाने में सुविधा होगी और सहायता मिलने पर उसकी जानकारी तत्काल केंद्रीय सहायता विभाग के पास पहुंच जाएगी.

    विशेष बात यह है कि इस App के माध्यम से *समाज का कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही किसी भी अभावग्रस्त व्यक्ति/परिवार के लिए सहायता मांग सकता है.*

    सेवा भारती, YUVA द्वारा चलाई जा रही सभी चारों Helpline सेवा जो….

    1- सामान्य जन

    2- छात्रों

    3- दिव्यांग जनों

    4- पूर्वोत्तर के बन्धुओं/बहनों की सहायता हेतु प्रारम्भ की गई हैं.

    वह भी इस UTKARSH मोबाइल App पर उपलब्ध हैं.

    रक्तदान महादान – इस App के माध्यम से *किसी को यदि रक्त की आवश्यकता है* या कोई भी व्यक्ति राष्ट्र के लिए आवश्यक इस पुण्य कार्य के लिए अपनी सहमति व सहयोग देना चाहता है तो वह भी निवेदन कर सकता है.

    इस App पर सेवा से जुड़ी सहायताओं के निवेदन के अतिरिक्त अन्य बहुत सी जानकारियां भी हैं. लॉकडउन के दौरान घरों में बैठे लोग, बच्चे, गृहणियां इस App में विभिन्न विषयों पर उपलब्ध सामग्री का अध्ययन कर सकते हैं.

    देश के अनेक भागों से बड़ी संख्या में विद्यार्थी दिल्ली पढ़ने के लिए आते हैं. ऐसे छात्रों को भी इस App के माध्यम से सहयोग प्राप्त हो सकता है.

    जैसे :-

    1) Admission Guidance

    2) Accommodation/Food Assistance

    3) Medical Assistance

    4) Educational Needs ( Books, notes & tutorials)

    5) Examination Issues

    6) Internship

    7) Carrier Guidance

    8) Home away Home (Become part of a local family )

    9) Social Service Opportunities

    •  
    •  
    •  
    •  
    •  

    About The Author

    Number of Entries : 6857

    Leave a Comment

    हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

    VSK Bharat नवीनतम समाचार के बारे में सूचित करने के लिए अभी सदस्यता लें

    Scroll to top