करंट टॉपिक्स

दत्तात्रेय होसबाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह बने

Spread the love

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में दत्तात्रेय होसबाले जी का सर्वसम्मति से अगले तीन वर्ष के लिए सरकार्यवाह (महासचिव/जनरल सेक्रेटरी) के दायित्व पर निर्वाचन हुआ.

दत्तात्रेय होसबाळे जी का जन्म 1954 में कर्नाटक के शिमोगा जिले के होसबाले गाँव में हुआ. बेंगलूरु यूनिवर्सिटी से अंग्रेज़ी विषय में स्नातकोत्तर तक की शिक्षा ग्रहण की.

दत्तात्रेय होसबाळे 1968 में 13 वर्ष की आयु में संघ के स्वयंसेवक बने. और 1972 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् से जुड़े. वर्ष 1978 में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करने के पश्चात पूर्णकालिक बने। विद्यार्थी परिषद में प्रांत, क्षेत्र अखिल भारतीय स्तर पर विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करने के पश्चात वर्ष 1992 से 2003 तक 11 वर्षों तक अ. भा. संगठन महामंत्री रहे. सन् 1975-77 के आपातकाल के दौरान आन्दोलन में भी सक्रिय भूमिका निभाई और लगभग 14 माह तक ‘मीसा’ के अंतर्गत जेल में रहे.

वर्ष 2003 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह-बौद्धिक प्रमुख बने. वर्ष 2009 से सह-सरकार्यवाह के पद पर कार्यरत थे. दत्तात्रेय होसबाळे को मातृभाषा कन्नड़ के अतिरिक्त अंग्रेज़ी, तामिल, मराठी, हिंदी व संस्कृत सहित अनेक भाषाओं का ज्ञान है. आप कन्नड़ मासिक पत्रिका असीमा के संस्थापक संपादक भी रहे.

भारत में पढ़ रहे विदेशी छात्रों का संगठन विश्व विद्यार्थी युवा संगठन (WOSY) के संस्थापक महामंत्री रहे. आपने अमेरिका, यूरोप सहित विश्व के अनेक देशों का भ्रमण किया है.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *