करंट टॉपिक्स

गीता जयंती पर 770 गांवों की भजन मंडलियों की उपस्थिति में धर्म सभा

Spread the love

जयपुर. गीता जयंती के अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद द्वारा 770 गांवों की भजन मंडलियों की उपस्थिति में राति तलाई स्थित भारत माता मंदिर में धर्म सभा हुई. इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य भय्याजी जोशी ने कहा कि जनजाति क्षेत्र में लोगों की मजबूरी का लाभ उठा कर मतांतरण करना सर्वथा अनुचित है. ऐसे दुष्कृत्य भारतीय संस्कृति और जनजाति संस्कृति पर कुठाराघात कर रहे हैं. यदि हमने धर्म की रक्षा की तो धर्म हमारी रक्षा करेगा.

विश्व हिन्दू परिषद के केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्य जयदीप पटेल ने कहा कि शिक्षा और धर्म के प्रचार प्रसार से ही जनजाति आँचल में जन जाग्रति लायी जा सकती है. विश्व हिन्दू परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री राजाराम, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रांत कार्यवाह जसवंत खत्री, विहिप चित्तौड़ प्रान्त प्रभारी मुरलीधर, विहिप के प्रदेश मंत्री सुरेश उपाध्याय ने मतांतरण को लेकर चिंता व्यक्त की. विहिप के केंद्रीय मंत्री रामस्वरूप महाराज ने वर्ष 1993 से लेकर अब तक हुई धर्म सभा और भजन मंडलियों के बारे में जानकारी दी.

भारत माता मंदिर खेल मैदान पर धर्म सभा के आयोजन के बाद शुरू हुआ भजन मंडलियों का दौर सुबह 4 बजे तक जारी रहा. वहीं सुबह सामूहिक रूप से आरती के बाद महाप्रसाद वितरित किया गया. उल्लेखनीय है कि धर्म सभा में भाग लेने 770 गांवों की भजन मंडलियों के लोग स्वयं राशि खर्चा कर आए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.