करंट टॉपिक्स

धर्मेंद्र प्रधान होंगे प्रा. यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि

Spread the love

नई दिल्ली. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 68वें राष्ट्रीय अधिवेशन के तीसरे दिन (27 नवंबर, 2022; प्रातः 11:15 बजे) के कार्यक्रम में प्रा. यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जी होंगे. अभाविप का 68वां राष्ट्रीय अधिवेशन इस वर्ष 25 से 27 नवंबर 2022 को राजस्थान के जयपुर महानगर में आयोजित किया जा रहा है. अधिवेशन में देश के सभी प्रांतों से छात्र, शिक्षक तथा शिक्षाविदों की सहभागिता रहेगी.

प्रा. यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार 2022 के लिए चयन समिति ने कुछ दिन पूर्व ही युवा पुरस्कार के लिए चयनित व्यक्ति की घोषणा की थी. इस वर्ष अभाविप का प्रतिष्ठित प्रा. यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार, महाराष्ट्र के बुलढ़ाणा जिले के युवा नंदकुमार पालवे को निराश्रितों और मानसिक रूप से दिव्यांगों को पोषण, स्वास्थ्य एवं स्नेह देकर उनका सम्मानजनक पुनर्वास करने के उनके सराहनीय सेवा कार्य के लिए दिया जा रहा है. पुरस्कार में प्रोत्साहन राशि के रूप में 1 लाख रुपए एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है.

प्रा. यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि धर्मेन्द्र प्रधान भारत सरकार में शिक्षा तथा कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री हैं. कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्री के रूप में धर्मेन्द्र प्रधान ने भारत की जनशक्ति का ध्यान कौशल उन्नयन पर केन्द्रित करते हुए अनेक प्रमुख पहल की हैं.

अधिवेशन में सम्मिलित प्रतिनिधि शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न परिवर्तनों की समसामयिक स्थिति पर चर्चा, संगठनात्मक लक्ष्यों का निर्धारण तथा देश के अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे. अभाविप का राष्ट्रीय अधिवेशन शिक्षा तथा राष्ट्र जीवन से जुड़े विषयों पर विचार का गंभीर तथा रचनात्मक मंच है. वर्तमान समय में देश में आत्मनिर्भरता, स्वावलंबन आदि महत्वपूर्ण विषयों पर गंभीर विचार हो रहा है, अभाविप का यह महत्वपूर्ण आयोजन उपर्युक्त विषयों पर केन्द्रित रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.