करंट टॉपिक्स

श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य शुभारंभ पर शहरों-गांवों में दीवाली की तरह जगमग

Spread the love

रोहतक (विसंकें). अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य शुभारंभ के पश्चात देश में प्रसन्नता की लहर है. अलग-अलग स्थानों पर आयोजन किए जा रहे हैं. पीपली बाजार स्थित भगवान परशुराम मंदिर में श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य शुभारंभ कार्यक्रम के पश्चात अम्बाला जिला ब्राह्मण सभा और श्री बांके बिहारी रामलीला क्लब नावल्टी चौक अम्बाला शहर द्वारा हवन यज्ञ किया गया. हवन में विभिन्न पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित रहे. श्रीराम जन्मभूमि पूजन की खुशी में लोगों ने श्रीराम की पूजा कर लड्डू बांटे. माता बाला सुंदरी मंदिर में हवन किया गया.

अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के शिलान्यास को लेकर सेक्टर-33 में चंडीगढ़ के भाजपा कार्यालय ‘कमलम’ में हवन के पश्चात लंगर का आयोजन किया गया. 11 ब्राहम्णों की उपस्थिति में बुधवार सुबह 11 बजे तक हवन चला.

भाजपा कार्यालय के अलावा शहर के विभिन्न मंदिरों में भी शिलान्यास को लेकर विशेष प्रबंध किए गए थे. मंदिरों में भी हवन का आयोजन हुआ और शाम को अलग-अलग मंदिरों में घी के दीए जलाए गए. मंदिरों में 501 से लेकर 1008 तक दीए जलाए गए. भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष हरिशंकर मिश्रा ने राम मंदिर के निर्माण शुरू होने की खुशी में इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 के शिव मानस मंदिर में चांदी का छत्र चढ़ाया.

मौली जागरां सनातन धर्म मंदिर में आज रामजन्म भूमि पूजन के उपलक्ष्य में भगवान श्रीराम का पूजा-पाठ करके लड्डू बांटे गए. ट्रिब्यून चौक के पास स्थित प्राचीन शिव मंदिर फेस-1 में लोगों ने प्रभु राम की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया. इस अवसर पर लड्डू और हलवे का प्रसाद बांटा गया.

हिसार – 05 अगस्त को दोपहर 12:20 बजे थे. नागोरी गेट स्थित सनातन धर्म हनुमान मंदिर के मुख्य द्वार पर शंखनाद के साथ स्वस्तिवाचन शुरू हुआ. मंदिर के अंदर से ढोल और घंटियों की आवाज सुनाई देने लगी. देखते-देखते रामभक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई. हर व्यक्ति जय सिया राम के जयकारे लगा रहा था. 25 मिनट तक चले कार्यक्रम के बाद मंदिर में भगवान रामचंद्र की आरती की गई, भक्तों को का प्रसाद बांटा गया.

सनातन धर्म हनुमान मंदिर में पंडितों द्वारा मंगलवार को श्रीराम चरितमानस का अखंड पाठ शुरू किया गया, जिसका बुधवार सुबह 10 बजे समापन हुआ. सवा 10 बजे सुंदरकांड का पाठ किया गया, जो दोपहर सवा 12 बजे तक चला. फिर मंदिर के मुख्य द्वार पर शंखनाद के साथ स्वस्तिवाचन किया गया.

मंदिरों और दुकानों को सजाया

शहर में दुकानों के बाहर जय श्रीराम की ध्वजा लगाई गई. बिश्नोई मंदिर मार्केट, पारिजात चौक, राजगुरु मार्केट, तेलियान पुल मार्केट सहित अनेक बाजारों में दुकानों पर ध्वजा लगाई गई. वहीं, शहर के मंदिरों को रंग-बिरंगी लाइटों और लड़ियों से सजाया गया. रात के समय चमकती लाइटें लोगों को आकर्षित कर रही थीं. मंदिर के प्रांगण में भी विभिन्न तरह की लाइटें लगाई गईं. शहर के कई मंदिरों में शाम के समय दीपकों की दीपमाला बनाई गई. घरों में भी दीये जलाकर प्रसन्नता व्यक्त की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.